Ajab Gjab: एक बेहद खुबसूरत द्वीप जो बना है अनगिनत सीपियों से

[nextpage title=”1″ ]

Very Beautiful Fadiouth shell Island, Hindi

fadiouth-1860

कैसी होती हैं दुनियां की अजीबो-गरीब जगह, आज हम जानेंगे एक ऐसे हैरान कर देने वाले द्वीप के बारे में जिसके बारे में जानकार आप हैरान हो जाओगे. आइयें जानते हैं दुनियां के विचित्र और अजीब द्वीपों में से एक के बारे में:

आप सभी ने कहीं न कहीं सीपियों से बने सजावटी आइटम जरूर देखे होंगे, लेकिन कभी आपने ये देखा है की पूरा का पूरा आइलैंड ही सीपियों से बना हो। आप सोच सकते हैं की ये अपने आप में कितना खूबसूरत लगता होगा। ऐसी ही एक जगह है फडिऊथ आइलैंड।

पश्चिमी अफ्रीका के सेनेगल कोस्ट देश में करीब 7,465 एकड़ क्षेत्र में फैला खूबसूरत आइलैंड है ‘जोल-फडिऊथ’ कुछ सालों से दुनियाभर के पयर्टकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस देश में सैकड़ों द्वीप हैं।

fadiouth-7860

सीपियां देखने में बहुत ही सुन्दर लगती है। सीपियां वास्तव में एक समुद्री जीव का खोल होती है जो कि उनके मरने के बाद लहरों द्वारा समुद्र के किनारे पर इकठ्ठी कर दी जाती है। और यहां तो इनकी मात्रा करोड़ो में है।

इसे लोग प्यार से शैल आइलैंड (Shell island) भी कहते है क्योंकि इस आइलैंड पर करोड़ों की संख्या में सीपियां इकठ्ठी हो चुकी है हालात यह है कि आप यहां पर जहां भी नजर दौड़ाएंगे आपको सीपियां ही सीपियां नजर आएंगी।

fadiouth-2860

इतना ही नहीं यहां पर रास्ते भी सीपियों से बने है, मकानों कि दीवारों में सीपियां लगी है यहां तक कि कब्र भी सीपियों से बनी हुई है। सीपीयों से इन जगहों की खूबसूरती में चार चांद लग जाते है।

 

efec517e449a09cb786c919860

दरअसल इस देश में सैकड़ों द्वीप है। 400 मीटर लंबा लकड़ी का पुल इन द्वीपों को आपस में जोड़ने का काम करता है। पुल पार करते ही कोई जैसे ही फडिऊथ द्वीप में प्रवेश करता है, उसे वहां चारों तरह बिखरी पड़ी सीपियों का खूबसूरत नज़ारा देखने को मिलता है।

फडिऊथ के रहवासी मोल्यूक्स का व्यापार करते हैं। सीपियों से मीट बाहर निकालकर खाली सीपियां फेंक दी जाती है। यहां पर इतनी सीपियों को जमा होने में सैकड़ों साल लगे है।

fadiouth-860

इस आइलैंड पर मुस्लिम और ईसाई समुदाय रहते है। इनके कब्रिस्तान भी सीपियों से अटे पड़े है। वैसे शैल आइलैंड अधिकृत रूप से एक दूसरे आइलैंड का नाम है जहा कि शैल कि सबसे अधिक प्रजातिया पायी जाती है।

इस द्वीप की 90 फीसदी आबादी मुसलिम है। बहरहाल, वहां खूबसूरत समुद्री तट, घने जंगल, झीलझरने और जड़ीबूटियों का अपार भंडार है।

इन्हें भी पढ़े:

दुनियाँ का सबसे डरावना भुतिया आइलैंड, जहाँ हर तरफ है मौत

अजब गजब! महज 13 लोगो ने दुनियाँ की सबसे खतरनाक पहाड़ी सुरंग को बना डाला

स्वर्णरेखा नदी में से निकलता है सोना, आज तक नहीं पता चला रहस्य

दुनियाँ के अजब गजब रिवाज़ : जवान होने के लिए सहना पड़ता है दर्द

ये हैं दुनिया के सबसे अजीब ‘कस्बे’ जिनके बारे में पढ़कर हैरान हो जायेंगे आप

दुनियां के 10 सबसे प्रसिद्ध चोर बाज़ार में कीमती सामान मिलता हैं कोडियों के दाम

जानिए, दुनिया के प्राचीन धार्मिक एवं रहस्यमयी शहर

देखे! दुनियाँ की सबसे डरावनी और खतरनाक जगह

दुनियां की इन सबसे सुरक्षित जगहों पर आप जाने की सोच भी नहीं सकते

पानी में खो चुके यह प्राचीन जलमग्न शहर

अवश्य जाने, प्राचीन दुनिया के सात अजूबे

 

 

लेटेस्ट अपडेट व लगातार नयी जानकारियों के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे, आपका एक-एक लाइक व शेयर हमारे लिए बहुमूल्य है | अगर आपके पास इससे जुडी और कोई जानकारी है तो हमे publish.gyanpanti@gmail.com पर मेल कर सकते है |
Thanks!
(All image procured by Google images)

[/nextpage]

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *