सैर सपाटा: क्या आप जानते है की किसे कहते है भारत की ‘ब्लू सिटी’ यानी नीला शहर

[nextpage title=”1″ ]

Very Beautiful Blue City of India – Jodhpur, Hindi

2 Blue city jodhpur 873

क्या हैं जोधपुर से जुडी अनसुनी-अनदेखी बाते, भारत के किस शहर को कहाँ जाता है ‘सूर्य नगरी’ और ‘नीला शहर’. इन सब सवालों के जवाब जानते है इस पोस्ट में:

आपने पिंक सिटी जयपुर के बारे में तो सुना ही होगा जो अपने एक अलग रंग में रंगे होने के कारण प्रसिद्ध है। ऐसा ही है ‘सूर्यनगरी’ और ‘ब्लू सिटी’ के नाम से मशहूर राजस्थान का बेहद ही खूबसूरत और आकर्षक ऐतिहासिक शहर जोधपुर जो की अपने शौर्य के लिए जाना जाता है।

 

नीले रंग से होती है इस शहर की पहचान

इस शहर को बसे हुए हाल ही में 558 साल हो गए और इसका स्थापना दिवस भी धूम-धाम से मनाया गया। आपको बता दें की जोधपुर को ब्लू सिटी के नाम से भी जाना जाता है। वैसे ऐसा नहीं है कि ये इंडिया का ऐसा इकलौता शहर है जिसकी पहचान इसके रंग से होती है। जयपुर को सालों से गुलाबी शहर या पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है। लेकिन जोधपुर अपने आप में एक बेहद ही खूबसूरत शहर है, जिसकी खूबसूरती सूर्योदय और सूर्यास्त के समय चार गुना बढ़ जाती है।

3 Blue city jodhpur 873

सूर्यनगरी भी कहते हैं इसे

इस शहर में सूर्य देवता ज्यादा देर तक ठहरते हैं इसी वजह से इसे सूर्य नगरी के नाम से जाना जाता है और वहीं इस शहर में घरों व महलों में छितर(नीलें रंग के) के पत्थर लगे हुए हुए इसलिए इसे ब्लू सिटी के नाम से जाना जाता है। इस शानदार शाही शहर में आप भव्य महल, किले, मंदिर, संग्राहलय और शानदार बगीचे आदि का लुफ्त उठा सकते हैं।

 

1 Blue city jodhpur 873

क्यों कहते हैं ब्लू सिटी

दरअसल सन् 1459 में जोधपुर की खोज राव जोधा ने की थी। वे राठौर समाज के मुखिया थे। जोधपुर का नाम उन्हीं के नाम पर रखा गया है। इससे पहले ये मारवाड़ के नाम से जानी जाती थी। इसे ब्लू सिटी भी कहा जाता है। जोधपुर रेगिस्तान के बीच बना शहर है। यहां घरों को ठंडा रखने के लिए ब्लू कलर से पेंट किया जाता था।

 

हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक की फिल्मों की शूटिंग

जोधपुर के ब्रह्मपुरी में हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक की फिल्मों की शूटिंग हुई। कई बड़ी कंपनियों के विज्ञापनों में भी ब्लू सिटी का खूबसूरत नजारा दिखाई देता है। करीब 20 साल पूर्व हॉलीवुड की बड़े बजट की फिल्म ‘जंगल बुक’ की शूटिंग से इस लोकेशन ने पूरे विश्व में अपनी छाप छोड़ी है। बॉलीवुड की ‘शुद्ध देसी रोमांस’ और कई फिल्में यहां शूट हो चुकी हैं।

4 Blue city jodhpur 873

शाही अंदाज़ में इस शाही शहर की सैर

इस आलीशान शाही ऐतिहासिक शहर में एक तरफ किले, मंदिर और वैभवशाली महल इस शहर के गौरवकाल को दर्शाते हैं तो वही दूसरी ओर मेहरानगढ़, जसवंत थड़ा, उम्मेद भवन पैलेस, मंडोर उधान, रणछोड़जी का मंदिर, कायलाना झील, माचिया सफारी पार्क, ओसियां इसकी शान को दर्शाते हैं यहां की हस्तकलाएं, लोक नृत्य, संगीत और यहां के खुसमिज़ाजी लोग शहर में रंगीन समां बांध देते हैं। तो क्यों न इस वेकेशन पर एक शाही अंदाज़ में इस शाही शहर की सैर की जाए।

इन्हें भी पढ़े:

अवश्य देखे दुनियाँ के सबसे प्रसिद्ध बेहतरीन त्यौहार, जश्न

जाने, राजा भोज के शहर ‘भोपाल’ के 17 फेमस टूरिस्ट प्लेस के बारे में

यह है भारत की 20 सबसे सुन्दर जगह जो घुमने, हनीमून के लिए है बेस्ट

यह है भारत के सबसे अजब गजब हैरान कर देने वाले गाँव

जाने दुनियां के सबसे अजीब विचित्र फेस्टिवल्स के बारे में

भारत की 7 जगह जहाँ जाते है सबसे ज्यादा टूरिस्ट

जानें पहाड़ो की रानी “शिमला” के कुछ तथ्य

भारत में सबसे खतरनाक टूरिस्ट जगह, जहाँ जाना मना है

महाराष्ट्र के 9 टूरिस्ट पैलेस जो आपको जरुर देखने चाहिए

अमरनाथ यात्रा से भी कठिन ‘श्रीखंड महादेव यात्रा’, जाने इसके बारे में

हिमाचल का अनोखा गाँव जहाँ पति पत्नी साल में पांच दिन नहीं करते हंसी मजाक

विदेशो को टक्कर देते है भारत के यह मनोरंजन पार्क

क्या आप जानते है एशिया के सबसे स्वच्छ गाँव के बारे में

 

 

लेटेस्ट अपडेट व लगातार नयी जानकारियों के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे, आपका एक-एक लाइक व शेयर हमारे लिए बहुमूल्य है | अगर आपके पास इससे जुडी और कोई जानकारी है तो हमे publish.gyanpanti@gmail.com पर मेल कर सकते है |
Thanks!
(All image procured by Google images)

[/nextpage]

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *