अवश्य देखे दुनियाँ के सबसे प्रसिद्ध बेहतरीन त्यौहार, जश्न

[nextpage title=”1″ ]

Top 20 Best Festivals in the World, Hindi

top 20 world famous festival

क्या हैं दुनियां के सबसे प्रसिद्ध त्यौहार और उत्सव और दुनियां के किन देशो इन्हें किस तरह से मनाया जाता हैं आइये जानते हैं इन्ही के बारे में आज की इस पोस्ट में.

भारत त्योहारों और उत्सवों का देश है, लेकिन दुनिया भर के कई उत्सव ऐसे भी हैं जो अपने आप में नाच, गाने और पार्टी का एक बेहद शानदार अनुभव हैं। जानते हैं कुछ ऐसे ही विश्वविख्यात उत्सवों के बारे में।

 

1. रियो डि जेनेरियो कार्निवाल (रियो डि जेनेरियो, ब्राज़ील)

top 20 best festivals in the world

यह कार्निवल दुनिया का सबसे बड़ा कार्निवल माना जाता है। इसमें प्रतिदिन 2 लाख लोग हिस्सा लेते हैं। पहली बार इसका आयोजन 1823 में किया गया। सांबा डांस, शानदार झांकियाँ और सुसज्जित परेड इसकी शान हैं।

 

2. चाइनीज़ नववर्ष (चीन)

top 20 best festivals in the world

ड्रैगन्स, पटाखों, शानदार रंगीन कपड़े, फूल और लालटेन चीन के सबसे बड़े दिन में चार चांद लगाते हैं। इसे ‘स्प्रिंग फेस्टिवल’ भी कहा जाता है। चीन के कैलेंडर के अनुसार यह सबसे लंबा चलने वाला उत्सव है, जो करीब एक माह तक चलता है।

 

3. मड फेस्टिवल (दक्षिण कोरिया)

top 20 best festivals in the world

दक्षिण कोरिया की एक कोस्मेटिक कंपनी ने बोरियांग के कीचड़ से बनने वाले प्रॉडक्ट्स मार्केट में उतारे। लेकिन कंपनी विज्ञापनों का खर्च नहीं उठा सकती थी। इसी के चलते उसने इस त्यौहार का आयोजन किया और तब से यह लगातार हो रहा है। यदि आप कीचड़ के तालाब, पूल, गढ्ढ़े और स्लाइड से बोर हो जाएं तो आपके लिए कीचड़ में डांस, म्युजिक और पटाखों का इंतजाम भी है।

 

4. बर्निंग मैन (ब्लैक रॉक डेजॅर्ट, नवादा, अमेरिका)

top 20 best festivals in the world

इस सालाना आयोजन में 48,000 हजार लोग नवादा के रेगिस्तानों में एकत्रित होतें हैं और अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं। इस उत्सव की प्रथा है कि शनिवार रात को एक बड़ा लकड़ी का पुतला जलाया जाता है। इसे कला, खुले विचारों और आत्म निर्भरता का प्रतीक माना जाता है।

 

5. हार्विन आइस एंड स्नो फेस्टिवल (हार्बिन, चीन)

top 20 best festivals in the world

यह त्यौहार बर्फ से बनी दुनिया की सबसे शानदार प्रतिमाएं और कलाकृति दर्शाता है। हर साल लोग बर्फ से अद्भुत कलाकृति बनाकर उसे लाइट और लेजर से सजाते हैं। यह वाकई देखने लायक है।

 

6. व्हाइट नाइट फेस्टिवल (सेंट पीटर्सबर्ग, रूस)

top 20 best festivals in the world

रूस में मध्यरात्रि सूर्य के मौसम के समय इस उत्सव का आयोजन हर साल करवाया जाता है। क्लासिकल बैलेट, ओपेरा जैसे संगीत और म्युजिक के प्रोग्राम के साथ रूसी डांसर, कलाकार, गायक आदि इसकी शान बढ़ाते हैं। यह रूस का सबसे बड़ा सामूहिक आयोजन है जिसमें करीब दस लाख लोग हिस्सा लेते हैं। इसमें विदेशी स्टुडेंट्स खूब आते हैं।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

[/nextpage][nextpage title=”2″ ]

Top 20 Best Festivals in the World, Hindi

top 20 best festivals in the world

7. मृतकों का दिन (मैक्सिको)

यह मैक्सिकों साथ दुनिया भर की कई संस्कृतियों में भी मनाया जाता है। इसमें परिवार के लोग और करीबी रिश्तेदार मिलकर अपने मृत रिश्तेदारों और परिजनों के लिए प्रार्थना करते हैं। मैक्सिकों में इस दिन बैंक भी बंद रहते हैं। इस दिन चीनी से बनी खोपड़ियां, फूल और मृतकों का पसंदीदा खाना उनकी कब्र पर रखे जाते हैं।

 

8. रनिंग ऑफ द बुल्स (पैंपलोना, स्पेन)

top 20 best festivals in the world

स्पेन में सांड के समूह के सामने भागने की प्रथा है। शहर की गलियों में करीब एक दर्जन सांडों को खुला छोड़ा जाता है और रॉकेट के जरिए लोगों को सूचना दी जाती है। हालांकि सांडों के सामने भागने के बावजूद मुख्य चोटें भागकर गिरने की वजह से आतीं हैं। सालाना 200 से 300 लोग इसमें घायल होतें हैं।

 

9. होली (भारत)

top 20 best festivals in the world

इसके बारे में अब क्या कहा जाए। पौराणिक कहानियों से जुड़े इस त्यौंहार ने न जाने कितने रंग हर साल ही बिखेरे हैं। होलिका दहन की अगली सुबह रंग, ढोल, नगाड़ों की थाप की छाप बेहद मनमोहक है। नाच, गाने, पानी, रंग, भंग और उल्लास का त्यौंहार है होली।

 

10. फायर फेस्टिवल (स्कॉटलैंड)

top 20 best festivals in the world

स्कोटलैंड के लेरविक शहर में हर साल जनवरी के आखरी मंगलवार को इसका आयोजन किया जाता है। इस में एक जुलूस निकाला जाता है, जिसका समापन मशाल से एक नाव के जलाने के साथ किया जाता है। इसके बाद पूरे शहर में नाच और जश्न मनाया जाता है।

 

11. वेनिस कार्निवाल (वेनिस, इटली)

top 20 best festivals in the world

यह त्यौहार करीब 900 से सालों पुराना है। यह तब से मनाया जा रहा है, जब कोई सीमा नहीं थी। हर कोई मनमर्जी से काम करने का आजाद था। यह त्यौंहार मास्क्स को एक नया जीवन प्रदान करता है। पूरे देश से बैंड, कलाकार और मनोरंजक से आतें हैं और रंगीन नावों में नई जान डाल देते हैं। इसे देख कर लगता है कि आप परियों के देश में लौट आएं हैं।

 

12. लैंटर्न फेस्टिवल (ताइवान)

top 20 best festivals in the world

ताइवान की पिंग्सी जिले में आसमान में हजारों रंगीन कंदील उतारे जातें हैं। इसे बुराई और बिमारी पर जीत के जश्न के रूप में मनाया जाता है। यह संदेश देता है कि पिंग्सी महफूज है। इसके साथ कंदीलों में अपनी इच्छा, दुआ आदि भी लिखी जाती है। ऐसे आसमान का नजारा अद्भुत होता है।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

[/nextpage][nextpage title=”3″ ]

Top 20 Best Festivals in the World, Hindi

top 20 best festivals in the world

13. ला टोमैटीना (स्पैन)

फिल्म ‘जिंदगी न मिलेगी दोबारा’ के बाद हम इससे अवगत हैं। यह टमाटरों की होली ही है। अपने आप में एक ऐसा अनुभव जिसको आप जरूर जीना चाहेंगे। टमाटर और पानी की फुहार और मनोरंजन को यह त्यौहार आप मिस नहीं करना चाहेंगे।

 

14. आक्टोबरफेस्ट (म्यूनिख, जर्मनी)

top 20 best festivals in the world

यह दुनिया का सबसे बड़ा बीयर फेस्टिवल है और हर साल म्युनिक में आयोजित होता है। 16 दिन चलने वाले इस आयोजन में पूरी दुनिया से करीब 60 लाख लोग हर साल हिस्सा लेते हैं। यह त्यौंहार सिर्फ बीयर का ही है। 1 लीटर बड़ें बीयर मग्स में बीयर और शानदार संगीत इसकी शान हैं। अभी तो पार्टी शुरु हुई है।

 

15. नए साल की शाम (सिडनी हार्बर, ऑस्ट्रेलिया)

top 20 best festivals in the world

सिडनी की नई साल की शाम शायद पूरी दुनिया में सबसे बेहतरीन होती है। हर नए साल का स्वागत सिडनी हार्बर पर बेहद ही शानदार तरीके से होता है। पटाखों से बने शानदार दृश्य आपका मन मोह लेंगे। दो चमकदार प्रस्तुति रात को 9 बजे औऱ मध्यरात्रि के समय होती हैं।

 

16. वाटर फेस्टिवल (थाइलैंड)

top 20 best festivals in the world

थाईलैंड का नया साल वहां के सबसे गर्म दिनों में पड़ता है। इसे शायद थाईलैंड की होली कहा जा सकता है। इस दिन लोग एक दुसरे पर पानी डालते हैं। इसनें मैंथॉल का भी प्रयोग किया जाता है। इससे लगने वाले दाग को अच्छे भाग्य से जोड़कर देखा जाता है। इसमें हाथियों से भी पानी की फुहारे चलवाई जाती हैं।

 

17. सेंट पैट्रिक्स डे (ऑयरलैंड)

top 20 best festivals in the world

यह आयरलैंड के सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराओं से जुड़ा त्यौंहार है। इसका नाम सेंट पैट्रिक के नाम पर पड़ा है, जिन्हें आयरलैंड का संरक्षक संत माना जाता है। माना जाता है कि इस दिन आयरलैंड में ईसाई धर्म का आगमन हुआ था। इसे आयरिश सभ्यता और संस्कृति के जश्न के रूप में भी मनाया जाता है। इस दिन शानदार परेड को आयोजन होता है और लोग मुख्यत: हरे रंग के कपड़े और शैमरॉक पहनते हैं। यदि इस दिन आपने हरा रंग नहीं पहना तो आपको अलग कर दिया जाता है।

 

18. गे प्राइड परेड (अमस्टर्डम, नीदरलैंड्स)

top 20 best festivals in the world

अगस्त के पहले वीकेंड में एम्स्टर्डम में समलैंगिकों की परेड का आयोजन शान और सम्मान के साथ किया जाता है। इसमें दुनिया भर से हजारों लोग हिस्सा लेते हैं। समलैंगिक लोगों का यह सबसे बड़ा सार्वजनिक आयोजन है। रंगीन कपड़े, नावों और जश्न का माहौल इसको बेहतरीन बनाते हैं।

 

19. इंटरनेशनल बैलून फिएस्ता (न्यू मैक्सिको, अमेरिका)

top 20 best festivals in the world

अक्टूबर में अमेरिका के न्यू मैक्सिको में आयोजित इस सालाना समारोह में करीब 7,500 हजार गर्म हवा के गुब्बारों का प्रयोग होता है। इसमें दुनिया के सबसे बड़े गर्म हवा के गुब्बारे की प्रतियोगिता भी होती है। 9 दिन तक ये गुब्बारे आसमान को रंगीन बनाए रखते हैं।

 

20. बैटल ऑफ ऑरेंजेड (इवरिया, इटली)

top 20 best festivals in the world

इटली के इस त्यौहार में परंपरागत तरीके से एक दुसरे पर संतरे फेके जाते हैं। यह इटली की सबसे बड़ी फूड फाइट है। आपका तो मालूम नहीं, लेकिन मेरा मन ऐसे सभी आयोजनों का हिस्सा बनने का है।

 

 

लेटेस्ट अपडेट व लगातार नयी जानकारियों के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे, आपका एक-एक लाइक व शेयर हमारे लिए बहुमूल्य है | अगर आपके पास इससे जुडी और कोई जानकारी है तो हमे publish.gyanpanti@gmail.com पर मेल कर सकते है |
Thanks!
(All image procured by Google images)

[/nextpage]

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *