अवश्य देखे दुनियाँ के सबसे प्रसिद्ध बेहतरीन त्यौहार, जश्न

Share

Top 20 Best Festivals in the World, Hindi

top 20 world famous festival

loading...

क्या हैं दुनियां के सबसे प्रसिद्ध त्यौहार और उत्सव और दुनियां के किन देशो इन्हें किस तरह से मनाया जाता हैं आइये जानते हैं इन्ही के बारे में आज की इस पोस्ट में.

भारत त्योहारों और उत्सवों का देश है, लेकिन दुनिया भर के कई उत्सव ऐसे भी हैं जो अपने आप में नाच, गाने और पार्टी का एक बेहद शानदार अनुभव हैं। जानते हैं कुछ ऐसे ही विश्वविख्यात उत्सवों के बारे में।

 

1. रियो डि जेनेरियो कार्निवाल (रियो डि जेनेरियो, ब्राज़ील)

top 20 best festivals in the world

यह कार्निवल दुनिया का सबसे बड़ा कार्निवल माना जाता है। इसमें प्रतिदिन 2 लाख लोग हिस्सा लेते हैं। पहली बार इसका आयोजन 1823 में किया गया। सांबा डांस, शानदार झांकियाँ और सुसज्जित परेड इसकी शान हैं।

 

2. चाइनीज़ नववर्ष (चीन)

top 20 best festivals in the world

ड्रैगन्स, पटाखों, शानदार रंगीन कपड़े, फूल और लालटेन चीन के सबसे बड़े दिन में चार चांद लगाते हैं। इसे ‘स्प्रिंग फेस्टिवल’ भी कहा जाता है। चीन के कैलेंडर के अनुसार यह सबसे लंबा चलने वाला उत्सव है, जो करीब एक माह तक चलता है।

 

3. मड फेस्टिवल (दक्षिण कोरिया)

top 20 best festivals in the world

दक्षिण कोरिया की एक कोस्मेटिक कंपनी ने बोरियांग के कीचड़ से बनने वाले प्रॉडक्ट्स मार्केट में उतारे। लेकिन कंपनी विज्ञापनों का खर्च नहीं उठा सकती थी। इसी के चलते उसने इस त्यौहार का आयोजन किया और तब से यह लगातार हो रहा है। यदि आप कीचड़ के तालाब, पूल, गढ्ढ़े और स्लाइड से बोर हो जाएं तो आपके लिए कीचड़ में डांस, म्युजिक और पटाखों का इंतजाम भी है।

 

4. बर्निंग मैन (ब्लैक रॉक डेजॅर्ट, नवादा, अमेरिका)

top 20 best festivals in the world

इस सालाना आयोजन में 48,000 हजार लोग नवादा के रेगिस्तानों में एकत्रित होतें हैं और अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं। इस उत्सव की प्रथा है कि शनिवार रात को एक बड़ा लकड़ी का पुतला जलाया जाता है। इसे कला, खुले विचारों और आत्म निर्भरता का प्रतीक माना जाता है।

 

5. हार्विन आइस एंड स्नो फेस्टिवल (हार्बिन, चीन)

top 20 best festivals in the world

यह त्यौहार बर्फ से बनी दुनिया की सबसे शानदार प्रतिमाएं और कलाकृति दर्शाता है। हर साल लोग बर्फ से अद्भुत कलाकृति बनाकर उसे लाइट और लेजर से सजाते हैं। यह वाकई देखने लायक है।

 

6. व्हाइट नाइट फेस्टिवल (सेंट पीटर्सबर्ग, रूस)

top 20 best festivals in the world

रूस में मध्यरात्रि सूर्य के मौसम के समय इस उत्सव का आयोजन हर साल करवाया जाता है। क्लासिकल बैलेट, ओपेरा जैसे संगीत और म्युजिक के प्रोग्राम के साथ रूसी डांसर, कलाकार, गायक आदि इसकी शान बढ़ाते हैं। यह रूस का सबसे बड़ा सामूहिक आयोजन है जिसमें करीब दस लाख लोग हिस्सा लेते हैं। इसमें विदेशी स्टुडेंट्स खूब आते हैं।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close