ये है दुनिया के सबसे खतरनाक समुंदरी लुटेरे, जिन्होंने समुंदर में जमकर की लूटपाट

Share

Top 10 real pirates in the world, Hindi

loading...

ये है दुनिया के सबसे खतरनाक समुंदरी लुटेरे, जिन्होंने समुंदर में जमकर लुट की – Top 10 real pirates in the world, Hindi : अगर पाइरेट्स यानि समुद्री डकैतों की बात होती है, तो तुरंत ही हॉलीवुड के फिल्मी डकैत कैप्टर जैक स्पॉरो की याद आती है, जो कैरिबियन पाइरेट्स फिल्म में समुद्री डकैत बने हैं। पर हम असल जिंदगी के उन टॉप 10 डकैतों की बात कर रहे हैं, जिन्होंने समुद्रों में जमकर लूट की और तबाही को अंजाम दिया। इसमें पहला नाम है (इनमे से अधिकतर की फोटो उपलब्ध नहीं हैं) :

 

1. ब्लैक बियर्ड

ब्लैक बियर्ड जिसका असली नाम एडवर्ड टीच था। ब्लैक बियर्ड का जीवन लूट और मोहब्बत की कहानियों दोनों के लिए मशहूर है। इसने काफी लोगों की हत्याएं की और लड़ाई के दौरान मारा गया। इसने 20 साल तक हथियारों का बड़ा व्यापार चलाया। जब ब्लैक बियर्ड मारा गया, तो उसके शरीर में 5 गोलियां लगी थी और लगभग 20 जगहों पर चोट के निशान थे।

 

2. जैक रैकहम

जैक रैकहम ने अपने समुद्री सरदार के खिलाफ विद्रोह करके साथियों को इकट्ठा किया और जमैकन इलाके में जमकर लूटमार की। इसकी दो महिला साथियों एने बॉनी और मैरी रीड ने भी इसका जमकर साथ दिया। जैक रैकहम को बाद में अंग्रेजों ने पकड़ लिया और नवंबर 1980 में फांसी दे दी।

 

3. ब्लैक बर्ट

ब्लैक बर्ट का असली नाम बार्थोलोमेव रॉबर्ट्स था। ब्लैक बर्ट ने अपने जीवन में 470 जहाज लूटे। ब्लैक बर्ट को अपने कैप्टन के मरने के बाद उसके साथियों ने बॉस चुना था, जिसने पूरा जीवन अपने साथियों के लिए लूट की। ब्लैक बर्ट समुद्री लूट के दौरान ही मारा भी गया।

 

4. हेनरी मोर्गन

समुद्री लुटेरों के इतिहास में हेनरी मोर्गन सबसे खूंखार नाम है। हेनरी मोर्गन ने अंग्रेजों के साथ स्पेनिशों को भी लूटा। हेनरी मोर्गन वैसे तो लुटेरा नहीं था, पर अंग्रेजों से समझौते के आधार पर स्पेनिशों को लूटता मारता था। हेनरी मोर्गन के ग्रुप का नाम ‘द ब्रेथ्रेन ऑफ द कोस्ट’ था।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close