दुनियां के प्राकृतिक कला अजूबे, Natural Arch Wonders

Share

Natural Arch Wonders in The World, Hindi

natural arch wonders

loading...

GyanPanti.com पर आप देख रहे हैं : दुनियां के हैरान कर देने वाले प्राकृतिक कलात्मक अजूबे :

कला और संस्कृति का कुछ अपना ही अलग महत्व होता है। प्रचीन कलाकारों और शिल्पीकारों की कला को तो हम बहुत देखते ही आयें हैं। ये कलाकृतियाँ बहुत सुंदर होती थी, कुछ तो मानो सजीब ही लगती थी। उदाहरण के तौर पर प्रचीन भारत के मंदिर, अजंता और ऐलोरा की गुफाँए और प्रचीन मिस्त्र में बने हुए पिरामिण। हालाकिँ यह सब अद्भुत कलाकृतियाँ थी, पर प्रकृति तो सबसे बडी कलाकार है । आज हम आपको प्राकृतिक कलाकृतियाँ दिखाने जा रहे हैं जिन्हें देखकर आप भी विस्मित हो जायेंगे।

 

natural arch wonders

1. द् रॉक अॉफ रेस , लेवनान

लेबनान देश के पिजन रॉक के रूप में मशहूर इस मेहराब को देखने के लिए हजारों टूरिस्ट पहुंचते हैं। राजधानी बेरुत में समुद्र किनारे छिछले पानी में दो विशाल चट्टानें राजसी ठाट में एक-दूसरे के आमने-सामने खड़ी हैं। एक चट्टान में पानी की सतह के बराबर किसी दरवाजे सा दिखाई देता है, जो इसे शानदार आर्किटेक्चर में बदल देता है। किसी रियासत के प्रवेश द्वार की तरह दिखने वाले इस बनावट को देख यकीन ही नहीं होता कि यह प्राकृतिक रूप से बना है

 

natural arch wonders

2. तियनमेन हिल, आर्क

चीन में इस गुफा को राष्ट्रीय उद्यान माना गया है। पर्वत के शिखरों में स्थित इस मेहराब को कट्टर केव कहते हैं, जो 100 फीट चौडी है। पैदल चलने और सबसे सुंदर ड्राइव हिल्स में से एक भी है।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close