दुनियां के प्राकृतिक कला अजूबे, Natural Arch Wonders

[nextpage title=”1″ ]

Natural Arch Wonders in The World, Hindi

natural arch wonders

GyanPanti.com पर आप देख रहे हैं : दुनियां के हैरान कर देने वाले प्राकृतिक कलात्मक अजूबे :

कला और संस्कृति का कुछ अपना ही अलग महत्व होता है। प्रचीन कलाकारों और शिल्पीकारों की कला को तो हम बहुत देखते ही आयें हैं। ये कलाकृतियाँ बहुत सुंदर होती थी, कुछ तो मानो सजीब ही लगती थी। उदाहरण के तौर पर प्रचीन भारत के मंदिर, अजंता और ऐलोरा की गुफाँए और प्रचीन मिस्त्र में बने हुए पिरामिण। हालाकिँ यह सब अद्भुत कलाकृतियाँ थी, पर प्रकृति तो सबसे बडी कलाकार है । आज हम आपको प्राकृतिक कलाकृतियाँ दिखाने जा रहे हैं जिन्हें देखकर आप भी विस्मित हो जायेंगे।

 

natural arch wonders

1. द् रॉक अॉफ रेस , लेवनान

लेबनान देश के पिजन रॉक के रूप में मशहूर इस मेहराब को देखने के लिए हजारों टूरिस्ट पहुंचते हैं। राजधानी बेरुत में समुद्र किनारे छिछले पानी में दो विशाल चट्टानें राजसी ठाट में एक-दूसरे के आमने-सामने खड़ी हैं। एक चट्टान में पानी की सतह के बराबर किसी दरवाजे सा दिखाई देता है, जो इसे शानदार आर्किटेक्चर में बदल देता है। किसी रियासत के प्रवेश द्वार की तरह दिखने वाले इस बनावट को देख यकीन ही नहीं होता कि यह प्राकृतिक रूप से बना है

 

natural arch wonders

2. तियनमेन हिल, आर्क

चीन में इस गुफा को राष्ट्रीय उद्यान माना गया है। पर्वत के शिखरों में स्थित इस मेहराब को कट्टर केव कहते हैं, जो 100 फीट चौडी है। पैदल चलने और सबसे सुंदर ड्राइव हिल्स में से एक भी है।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

[/nextpage][nextpage title=”2″ ]

Natural Wonders in The World, Hindi

natural arch wonders

3. Cathedral Cove, New Zealand

न्यूजीलैंड के कोरोमंडल प्रायद्वीप में नेचुरली बना यह मेहराब अपनी अनोखी और विशाल बनावट के कारण दुनियाभर के प्रकृति प्रेमियों को लुभाता है। इस दुर्गम जगह पर पैदल या फिर बोट की मदद से पहुंचा जा सकता है।

 

natural arch wonders

4. London arches, Australia

ऑस्ट्रेलिया के इस समुद्री तट पर स्थित मेहराबों को देखने ढेर सारे पर्यटक आते हैं चट्टानी किनारों पर समुद्री लहरों की चोट से बनी आकर्षक नक्काशी देखने लायक है। यहां हर वर्ष सैकड़ों पर्यटक पहुंचते हैं।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

[/nextpage][nextpage title=”3″ ]

Natural Wonders in The World, Hindi

natural arch wonders

5. नीला द्वार, माल्टा

गोज़ो द्वीप स्थित चूना पत्थरों से बनी यह प्राकृतिक चाप 92 फीट की है। समुद्र कटाव से ढहे दो चूना पत्थर की गुफाओं को फिर मेक किया गया था। एक्सपर्ट के मुताबिक इसका पतन कभी भी हो सकता है, चूंकि यह झरती रहती है। हालांकि बहुत से पर्यटक यहां तैराकी और स्कूबा डाइविंग का भरपूर आनंद उठाते रहते हैं!

 

natural arch wonders

6. यूरोपीय देश फ्रांस का पोंट डी मेहराब

इसकी खूबसूरती के क्या कहने। प्राकृतिक हरियाली के बीच चट्टान के इस विशाल मेहराब को देखना किसी भी प्रकृति प्रेमी के लिए एक अनूठा अनुभव है।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

[/nextpage][nextpage title=”4″ ]

Natural Wonders in The World, Hindi

natural arch wonders

7. Cabo San Lucas, MX

यह मैक्सिको में बाजा कैलिफोर्निया प्रायद्वीप के दक्षिणी सिरे पर स्थित है। एल आर्को डे काबो, सैन ल्यूकस को दुनिया में सबसे खूबसूरत प्राकृतिक मेहराबों में से एक माना जाता है। 200 फीट ऊंचे ग्रेनाइट पत्थरों पर समुद्री लहरों की चोट से बने इस मेहराब को देखने के लिए हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते है। मोटरबोट में बैठकर इसका नजारा लिया जाता है।

 

natural arch wonders

8. Etretat Arches

फ्रांस के छोटे शहर में यह सीन उत्तर-पश्चिमी हिस्से का है। पास ही में पोर्टे डी ‘Aval, पोर्टे डी’ amont और Manneporte तीन प्राकृतिक मेहराब शामिल हैं, जो अपनी शिलाओं के लिए विख्यात हैं।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

[/nextpage][nextpage title=”5″ ]

Natural Wonders in The World, Hindi

natural arch wonders

9. Durdle door, arches, UK

इंग्लैंड स्थित डूर सेट के प्राकृतिक मेहराब की खूबसूरती के क्या कहने। यह समुद्री इलाका जुरासिक काल के जीवाश्मों के कारण भी चर्चित रहा है। समुद्र के तट पर एक चट्टान विशाल दरवाजे की आकृति की तरह है!

 

natural arch wonders

10. मेहराब राष्ट्रीय उद्यान, यूटा, संयुक्त राज्य अमेरिका

यह नाजुक आर्क दुनिया में सबसे सुंदर प्राकृतिक मेहराबों में से एक है!

– यह लिस्ट प्रकृति के दस मोहराबों पर थी , यह सभी सुंदर मोहराब प्रकृति के द्वारा लाखों- करोडों सालो में बने हैं।

 

 

लेटेस्ट अपडेट व लगातार नयी जानकारियों के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे, आपका एक-एक लाइक व शेयर हमारे लिए बहुमूल्य है | अगर आपके पास इससे जुडी और कोई जानकारी है तो हमे publish.gyanpanti@gmil.com पर मेल कर सकते है |
Thanks!
(All image procured by Google images)

[/nextpage]

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *