भारतीय इतिहास की प्रसिद्ध प्रेम कहानियां, Famous Love Story in Hindi

Share

10 Most Famous Love Stories of Indian History, Hindi

loading...

भारत की प्रसिद्ध प्रेम कथाएं, एतिहासिक प्रेम कहानियां, Famous India Love Story in Hindi… जी हाँ आज की हमारी पोस्ट भारतीय इतिहास के प्रेम अध्याय पर ही आधारित हैं। आइयें जानते हैं इनके बारे में।

भारतीय इतिहास में सिर्फ शौर्य गाथाएं ही नहीं हैं, कई प्रेम कहानियां भी हैं, जो आज भी बहुत प्रचलित हैं। यहां कभी एक वेश्या ने अपने प्रेम के लिए पूरी सल्तनत को चुनौती दी तो कभी एक दासी के रूप के आगे नतमस्तक हो गया राजा। आज हम आपको इतिहास की कुछ ऐसी ही रोचक लेकिन सत्य प्रेम कहानियों के बारे में बता रहें है, जो आज भी लोगों के दिल में है, ये प्रेम कहानियां आसान नहीं थी। इसलिए कहते हैं कि “ये इश्क नहीं आसां, इक आग का दरिया है, और डूब के जाना है ”

Famous Love Stories of Indian History in Hindi :

 

love story of indian history 716 1

1. पृथ्वीराज और संयुक्ता

पृथ्वीराज चौहान की शौर्य गाथाओं के बारे में तो सभी जानते है, लेकिन चौहान की प्रेम कहानी भी बेहद निराली है। पृथ्वीराज को अपने दुश्मन कन्नौज के राजा जयचंद की बेटी संयुक्ता से प्यार हो गया। जब ये खबर जयचंद को लगी तो उन्होंने गुस्से में संयुक्ता का स्वंयवर रचाया और पृथ्वीराज को नीचा दिखाने के लिए दरबार के बाहर एक पुतला बनवाया। इस स्वंयवर में कई राजकुमार आए, लेकिन संयुक्ता ने भी सभी को छोड़कर उस पुतले को माला पहना दी। उसी पुतले के पीछे पृथ्वीराज पहले से छिपे बैठे थे, भरे दरबार से सबके सामने संयुक्ता को लेकर पृथ्वीराज भाग गए और विवाह किया।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं.
इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close