हिंदुस्तान के सबसे सुन्दर व एतिहासिक किले (Beautiful Fort)

Share

Top 10 Most Beautiful Fort of India, Hindi

Top 10 Most Beautiful Fort of India

loading...

हिंदुस्तान के सबसे सुन्दर व एतिहासिक किले | Beautiful Fort of India, Hindi : भारत के विभिन्न हिस्सों में प्राचीन काल में बनाए गए किले आज भी राजाओं, महाराजाओं, नवाबों की याद दिलाते हैं। ये अपने समय की प्रचलित सभ्यता, संस्कृति, भवन कला और उन निशानियों की याद दिलाते हैं जोकि आज भी इनमें मौजूद हैं।

आक्रमणकारियों से बचने के लिए दुर्गम जगह पर किलों का निर्माण करवाना, इनके निर्माण में बच निकलने के गुप्त दरवाजों और हमला करने के लिए एक बड़ी सेना को रखने के लिए भी इनका इस्तेमाल होता था। अपनी भव्यता और रहस्यमय बनावट के लिए भी इन किलों को प्राचीन काल के शासकों की दूरदर्शिता को याद किया जाता है। इन किलों की रहस्यमय दुनिया को समझने के लिए आज भी हजारों की संख्‍या में देशी-विदेशी पर्यटक सैर करने के लिए आते हैं।

 

Top 10 Most Beautiful Fort of India

1. पन्हाला का किला :

इस किले का बहुत ही समृद्ध इतिहास रहा है। पन्हाला का किला का महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले में स्थित है जिसे 12वीं सदीं में राजा भोज ने बनवाया था। दुश्मन के हमलों से बचने के लिए इस किले को बहुत अधिक ऊंचाई पर बनाया गया था। अन्य किलों की तुलना में इस किले का आकार त्रिकोण जैसा है और इस पर बहुत सारे शासकों का अधिकार रहा है। आदिलशाही के अधीन रहने के बाद इस किले को शिवाजी ने अपना मुख्यालय बना लिया था। महाराष्ट्र के अधिकतर किलों का निर्माण और पुनरोद्धार छत्रपति शिवाजी ने किया था। 1178 से 1209 ईस्वी के दौरान भोज द्वितीय के द्वारा निर्मित पन्हाला किले का अधिकांश अंदरूनी हिस्सा आज भी मजबूत हालत में है।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close