Tips & Tricks: आपके मोबाइल फ़ोन के लिए बड़े काम की यह टिप्स एंड ट्रिक्स

Share

Tips and Tricks for Your Smartphone, Hindi

1 mobile tips and tricks 935

loading...

स्मार्टफोन यूज के दौरान छोटी-मोटी दिक्कतों का सामना तो करना पड़ता ही है, लेकिन कुछ छोटे-छोटे टिप्स की मदद से इन दिक्कतों से बचा जा सकता है। कुछ ऐसे ही टिप्स हम बता रहे है आपको :

 

Useful Tips and Tricks for Your Smartphone in Hindi :

1. कितने ही बढ़िया फीचर्स वाला फोन ले लें, हैंग और गर्म होना आम समस्याएं हैं। हैंग फोन ज्यादातर रैम भर जाने से होता है। इसके लिए सरल तरीका है अपने फोन में CCleaner नाम का ऐप इंस्टॉल कर लेना। ध्यान रहे, बाकी के रैम क्लीन करने का दावा करने वाले ज्यादातर ऐप फर्जी हैं और रैम पर लोड बढ़ा देते हैं, लेकिन यह ऐप काफी कारगर है।

 

2. मोबाइल डेटा के दाम काफी बढ़ चुके हैं। पोस्ट पेड कनेक्शन वालों के सामने तो समस्या और बड़ी है। कई बार कुछ सर्विस प्रोवाइडर बिना वॉर्निंग दिए आपके प्लान की तय डेटा लिमिट से ज्यादा डेटा की बिलिंग कर देती हैं। इससे बचने का आसान सा तरीका है: settings में जाएं। यहां से date usage चुनें। फिर set mobile data में जाकर अपनी बिलिंग साइकल के दिन फीड कर दें। उदाहरण के लिए अगर आपका बिल महीने की 9 तारीख को आता है तो इस तारीख को सेट कर दें। इसके बाद यहीं अपने प्लान के मुताबिक डेटा लिमिट भी फीड कर दें। उदाहरण के लिए आपके प्लान में 1024 MB का 3G डेटा मिलता है तो आप उसमें 1024 MB फीड कर दें। अब जैसे ही महीने में आप डेटा खत्म होने के करीब आएंगे, वैसे ही आपका फोन आपको अलर्ट कर देगा। (यहां जो सेटिंग्स दी गई हैं, वे अलग-अलग फोन में अलग-अलग हो सकती हैं।)

 

2 mobile tips and tricks 935

3. ज्यादातर मोबाइल अब ड्युअल सिम हैं और वॉट्सऐप सबसे कॉमन मेसेंजिंग सर्विस है लेकिन समस्या यह है कि एक मोबाइल में एक ही वॉट्सऐप चलाया जा सकता है। अगर आप एक फोन में दो वॉट्सऐप अकॉउंट चलाना चाहते हैं तो DISA नाम के ऐप को डाउनलोड कर लें। वैसे तो ऐप नया है और बहुत स्टेबल भी नहीं है, लेकिन आपका शौक पूरा कर देगा।

 

4. एंड्रॉयड फोन का बैटरी बैकअप गंभीर समस्या है। सफर के दौरान पावर बैंक न हो तो मुश्किल खड़ी हो सकती है। ऐसे में greenify ऐप आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, जब हम किसी ऐप को यूज नहीं कर रहे होते हैं, तब भी वह ऐप बैकग्राउंड में चल रहा होता है और बैटरी पीता रहता है। ऐसे में greenify काम आता है और आपके ऐसे ऐप्स को सुला देता है जो फालतू की बैटरी पी रहे होते हैं।

 

Latest mobile tips and tricks hindi_935 asdfl

5. आपको हर तीसरे दिन ऐप्स के अपडेट के नोटिफिकेशंस परेशान करते होंगे। इन ऐप्स को अपडेट न करें। दरअसल, ऐप्स दुनिया के सभी ब्रैंड्स और मॉडल्स को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं। ऐसे में मुमकिन है कि किसी एक मॉडल में वह ऐप दिक्कत दे रहा हो। जब कोई यूजर इस बग को कंपनी को रिपोर्ट करता है तो कंपनी अक्सर पूरा का पूरा ऐप दोबारा बना देती है, जिससे अपडेशन के नेाटिफिकेशन आते रहते हैं। आप एक महीने में एक बार ऐप अपडेट करें। कोई जरूरत नहीं कि चींटी बराबर बग के लिए हाथी बराबर ऐप इन्स्टॉल किया जाए।

 

6. अगर आप किसी के भ्रष्टाचार का विडियो चुपचाप बनाना चाहते हैं तो SVR2 ऐप का यूज कर सकते हैं। इसमें आप चुपचाप मोबाइल में गेम खेलते हुए सामने वाले शख्स का स्टिंग कर सकते हैं और उसे जरा भी शक नहीं होगा।

इन्हें भी पढ़े:

आप बिलकुल नहीं जानते होंगे, आईफोन के इन 4 सीक्रेट फीचर्स के बारे में

अपनाये ये टिप्स और बनाये अपनी ईमेल आईडी को हैकिंगप्रूफ

अगर आपके स्मार्टफोन के कैमरा लेंस में आ गया है स्क्रैच, तो तुरंत करें ये उपाय

इन 5 तरीकों से आप देख सकते हैं फ्री में ऑनलाइन मूवी

अगर बनना है फेसबुक गुरु तो जान ले इससे जुडी यह 11 ट्रिक्स

अब अपनी Pen Drive को ही बना ले अपने Computer की RAM

40 Internet Short Keys, जो बनाये आपके काम को बहुत आसान

अब आप ऐसे चला सकते है अपने Laptop या Computer पर Whatsapp

online shopping करते समय ध्यान रखने योग्य बाते

अपने मोबाइल फ़ोन को हैंग होने से बचाए, इन 5 उपायों को अपना कर

इन तरीको से आप बड़ा सकते है अपने स्लो कंप्यूटर की स्पीड

 

 

लेटेस्ट अपडेट व लगातार नयी जानकारियों के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे, आपका एक-एक लाइक व शेयर हमारे लिए बहुमूल्य है | अगर आपके पास इससे जुडी और कोई जानकारी है तो हमे publish.gyanpanti@gmail.com पर मेल कर सकते है |
Thanks!
(All image procured by Google images)

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close