पहाड़ी के किनारे पर चमत्कारिक रूप से अटका है यह पवित्र पत्थर

Share

The Golden Rock – Kyaiktiyo Pagoda, hindi

The-Golden-Rock-And-Piligrim-819

इस दुनिया में धर्म से जुड़े कई रोचक तथ्य मिल जाएंगे जो अपने आप में अद्भुत है। धर्म से जुड़ा एक ऐसा ही अद्भुत नज़रा देखने को मिलता है म्यांमार में। म्यांमार में करीब 25 फीट ऊंचाई का एक ऐसा भारी-भरकम पत्थर है जो एक दूसरे पत्थर के तीखे ढाल पर अटका हुआ है। और कई सदीं से वो ठस का मस नहीं हुआ है।

loading...

स्थानीय लोग इसे पवित्र मानते हैं और इसकी पूजा करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमडती है। इसे गोल्डन रॉक या क्यैकटियो पगोडा भी कहते हैं। यह बर्मा के बुद्धिस्ट लोगों का प्रमुख तीर्थ स्थल भी है।

Golden-Rock-819

जिस छोटे आकार के पत्थर पर यह टीका है उससे यह अलग मालूम पड़ता है और ऐसा लगता है कि यह कभी भी गिर सकता है। लेकिन यह सालों से अपनी जगह पर कायम है। इस पत्थर को देखने पर प्रतीत होता है की ये सोने का है इसलिए इसे ‘द गोल्डन रॉक’ के नाम से भी जाना जाता है।

नवंबर से मार्च के बीच यहां हजारों की संख्या में लोग पूजा करने आते हैं। स्थानीय लोग मानते हैं कि अगर साल में तीन बार इस पवित्र स्थल पर आया जाए तो उनके धन और शोहरत में बढ़ोतरी होती है।

golden-rock819

आजतक ये पत्थर अपने आप में रहस्य बना हुआ है की दूसरे पत्थर के छोर पर ये कैसे टीका हुआ है

 

 

लेटेस्ट अपडेट व लगातार नयी जानकारियों के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे, आपका एक-एक लाइक व शेयर हमारे लिए बहुमूल्य है | अगर आपके पास इससे जुडी और कोई जानकारी है तो हमे publish.gyanpanti@gmail.com पर मेल कर सकते है |
Thanks!
(All image procured by Google images)

[/nextpage]

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close