ऐसा अनोखा मंदिर जहां भ्रष्‍ट नेताओं का आना मना है

Share

Temple Where Corrupt Politicians Cannot Go in Hindi

1-corrupted-cant-go-temple-pi-175

loading...

भ्रष्टाचार शब्द लोगों के आचरण से जुड़ा है। लोगों के आचरण में पैठ जमा चुकी भ्रष्टाचार का समूल उपचार सरकार के साथ समाज और उसमें रहने वाले लोगों को ही करना होगा। बेमन से ही सही पर व्यवस्था में ऊपर से नीचे की ओर प्रवाहित हो रही भ्रष्टाचार को खत्म करने की तमाम कोशिशें हुई हैं। ऐसी ही एक कोशिश उस व्यक्ति ने भी की जो सोये हुए नागरिकों को जगाने, उनके हक़ के लिए लड़ने की कोशिशें करता रहा है। पेशे से सामाजिक कार्यकर्ता उस व्यक्ति ने भ्रष्टाचार मिटाने के लिए एक मंदिर का निर्माण कराया है।

 

कानपुर विश्वविद्यालय के पीछे अवस्थित इस मंदिर का नाम भ्रष्ट तंत्र विनाशक शनि मंदिर है। मंदिर के निर्माण के बाद उसका लोकापर्ण पवन राणे बाल्मीकि नामक नि:शक्त व्यक्ति से कराया गया। निजी जमान पर बने इस शनि मंदिर में मूर्तियों को भी तर्कों के आधार पर स्थापित किया गया है। शनि देव की तीन मूर्तियों के साथ ब्रह्मा की मूर्ति ऐसे रखी गयी है जिससे लगता है कि ब्रह्मा सीधे शनि देव को देख रहे हों। इन मूर्तियों के साथ ही एक मूर्ति हनुमान की भी स्थापित की गयी है

 

मंदिर में अधिकारियों, मंत्रियों व नेताओं, इलाहाबाद और उच्चतम न्यायलय के न्यायधीशों की तस्वीरों को इस तरह लगाया गया है कि शनि देव की सीधी निगाह उन पर पड़ी रहे। इसके पीछे का मकसद बस इतना है कि व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के जिम्मेदार इन लोगों द्वारा जनता विरोधी निर्णय लेने की स्थिति में इन्हें शनि देव का कोपभाजन बनना पड़े।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close