जानियें, दुनियाँ की सबसे छोटी लड़की ज्योति आमगे के बारे में, Smallest Woman

Share

Jyoti Amge – Smallest Woman in The World, Hindi

loading...

कौन है दुनियां की सबसे छोटी लड़की, क्या नाम है दुनियां की सबसे छोटी लड़की क्या, क्या है दुनियां की सबसे छोटी लड़की से जुड़े रोचक तथ्य। इन सब प्रश्नों के ऊपर ही आधारित हैं हमारी आज की यह पोस्ट। पढ़े और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आमगे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करा चुकी हैं। आज वह किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। 16 दिसंबर 1993 को नागपुर में जन्‍मीं ज्‍योति आज ग्रेजुएशन कंप्‍लीट कर चुकी हैं। ज्‍योति आमगे अपने कद को लेकर काफी कॉन्‍फीडेंशियल हैं। उनके सपने भी काफी बड़े हैं। आइए जानें ज्‍योति आमगे के जीवन से जुड़ी ये खास 10 बातें…

Interesting Facts about World’s smallest woman Jyoti Amge, Hindi :

 

1. वजन 5.5 किलो:

ज्‍योति आमगे नागपुर के किशन आमगे और रंजना आमगे की बेटी हैं। वह महज2.8 सेंटीमीटर यानि की 2 फुट 0.6 इंच की हैं। इनका वर्तमान में वजन मात्र 5.5 किलोग्राम है।

 

2. एकोंड्रॉप्लासिया बीमारी:

ज्‍योति एकोंड्रॉप्लासिया नामक हड्डियों की बीमारी की वजह से पीड़ित हैं। यह बीमारी उन्‍हें जब 5 साल की थीं तब हो गई थी। कई डाक्‍टरों को दिखाने और उपचार के बाद उनकी लंबाई में कोई फर्क नहीं आया।

 

3. आत्‍मविश्वास से भरी:

ज्‍योति को कभी अपनी लंबाई को लेकर मायूसी नहीं हुई। हालांकि यह सच है कि वह बचपन में जहां भी जाती थी लोग उन्‍हें काफी ध्‍यान से देखने लगते थे। इस सबके बावजूद ज्‍योति आत्‍मविश्वास से भरी रहती थीं।

 

4. उनके हिसाब से चीजें:

जब ज्‍योति आमगे एक टीन एजर की तरह नागपुर के स्‍कूल में पढऩे गई तो वहां पर उनके हिसाब से सारे अरेजमेंट किए गए। उनकी ड्रेस, चेयर, डेस्‍क, सारी चीजें अलग से बनवाई गई थीं। उनके बर्तन और बिस्‍तर भी उनके हिसाब से ही हैं।

 

5. ब्रिगेट जार्डन हुईं पीछे:

ज्‍योति आमगे की लंबाई उनके लिए काफी अच्‍छी साबित हुई। ज्‍योति 18 वें बर्थडे पर दुनिया की सबसे छोटी महिला का घोषित हो चुकी हैं। उन्‍होंने अमेरिका की 6.7 सेंटीमीटर की ब्रिगेट जार्डन को पीछे छोड़ दिया था।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं.
इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close