जाने, भारत पाक युद्ध 1971 के जाबांजो को – Indo Pak 1971 War Hero

Share

Heroes of India Pakistan 1971 War, Hindi

indo pak war hero

loading...

वर्ष 1971 के भारत-पाक युद्ध में भारतीय सशस्त्र सेना की ऐतिहासिक विजय के रूप में हर साल 16 दिसम्बर को ‘विजय दिवस’ मनाया जाता है। पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) में हुए इस युद्ध में पाक सेना को मुंह की खानी पड़ी थी। पाक सेना का नेतृत्व कर रहे ले. जनरल एके नियाजी ने अपने 93 हजार सैनिकों के साथ भारतीय सेना के कमांडर ले. जनरल जगजीत सिंह अरोड़ा के सामने आत्मसमर्पण कर हार स्वीकार की थी।

जनरल सैम मानेकशॉ उस समय सेना प्रमुख थे। इस जंग के बाद विश्व मानचित्र पर नये देश के रूप में बांग्लादेश का उदय हुआ। आइए बताते है उन भारतीय सैनिको के बारे में जिन्होंने इस महासंग्राम में अपूर्व शौर्य और साहस का परिचय दिया था।

Real Heroes of India Pakistan 1971 War in Hindi :

 

1. लांस नायक अलबर्ट एक्का

Real Hero of indo pak 1971 war

1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध में अलबर्ट एक्का वीरता, शौर्य और सैनिक हुनर का प्रदर्शन करते हुए अपने इकाई के सैनिकों की रक्षा की थी। इस अभियान के समय वे काफी घायल हो गये और 3 दिसम्बर 1971 में इस दुनिया से विदा हो गई। भारत सरकार ने इनके बलिदान को देखते हुए मरणोपरांत सैनिकों को दिये जाने वाले उच्चतम परमवीर चक्र से सम्मानित किया ।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close