दुनियाँ के वह देश जहां रेप (Rape) करने पर मिलती है दर्दनाक सजा

Share

Rape Punishment in Different Countries, Hindi

loading...

क्या है भारत में बलात्कार की सजा, क्या है दुनियां के विभिन्न देशो में बलात्कार की अधिकतम सजा (Rape Punishment in different countries). आइयें जानते है इन्ही सवालों के जवाब सिर्फ GyanPanti.com पर |

इसमें कोई शक नहीं कि रेप यानि बलात्कार को साधारण गुनाह नहीं। यह एक ऐसा पाप है जिसकी सजा मिलनी ही चाहिए। हालांकि भारत में इसके लिए कोई बहुत बड़ी सजा भारत में अभी तक है ही नहीं, किन्तु 2013 के कानून के अनुसार इस जुर्म के लिए उम्रकैद, ताउम्रकैद और दुर्लभ केस में मौत की सजा का भी प्रावधान है।

भले ही भारत को इस घिनौने जुर्म के लिए सख्त कानून बनाने के लिए कई साल लग गए हों, मगर दुनिया में कई ऐसे भी देश हैं, जहां बलात्कार जैस अपराधों के लिए भारी और सख्त सजा दी जाती है। आइए डालते हैं ऐसे देशों पर एक नजर:

Rape Punishment in different countries, hindi :

rape punishment in different countries

10. फ्रांस | France

फ्रांस में रेप की सजा है कैद। हालांकि इस कैद में मुजरिम को 15 साल जेल में बिताने होते हैं, मगर यदि पीड़ित व्यक्ति की उम्र 15 साल या उससे कम है, तो इस 15 साल से बढ़ा कर 20 साल भी कर दिया जाता है। अगर इस जुर्म से पीड़ित के मृत्यु हो जाती है तो कैद की सीमा अधिकतम 30 साल तक हो सकती है। इसके अलावा रेप के साथ किसी भी प्रकार का शारीरिक या मानसिक उत्पीड़न करने पर मुजरिम को ताउम्र जेल में रहना पड़ सकता है।

 

rape punishment in different countries

9. नीदरलैंड | Netherland

नीदरलैंड मे रेप की परिभाषा बहुत ही अलग है। किसी भी प्रकार का सेक्सुअल उत्पीड़न या जबरन सेक्स, यहां तक की बिना इच्छा के ‘लिप लॉक’ को भी रेप माना जाता है। इस जुर्म के लिए 4 से 15 साल तक की कैद हो सकती है। सजा के लिए पीड़ित की उम्र को भी देखा जाता है। नीदरलैंड में 18 साल से कम उम्र की वेश्या के साथ की गई जबरदस्ती भी रेप मानी जाती है।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं.
इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close