Israel Facts in Hindi, आखिर ISIS क्यों डरता है इजराइल से

Share

Interesting Facts about Israel and Mosad, Hindi

g israel mosad power facts 752

loading...

पूरी दुनियां को हिला देने वाला ISIS आखिर क्यों डरता हैं इजराइल से, इजराइल में ऐसा क्या है जो दुनियां के बड़े बड़े देश और खूंखार आतंकवादी संगठन भी इससे खौफ खाते हैं? इन्ही सब सवालों जवाब जानते है इस पोस्ट में :

इजरायल चारों तरफ से दुश्मनों से घिरा हुआ देश है, पर कोई नजर उठाकर भी देखे, तो आंखें नोचने की ताकत रखता है इजरायल। इजरायल एक ऐसा छोटा सा देश है जिसकी जनसंख्या 80 लाख के आस-पास है, पर 150 करोड़ से अधिक आबादी वाले 56 मुस्लिम देश इजराइल से खौफ खाते हैं। इजराइल ऐसा देश है जिसका नक्शा आप देखें, चारों ओर से मुस्लिम देशों से घिरा हुआ है फिर भी किसी मुस्लिम देश, या ISIS की मजाल नहीं की इजरायल को छेड़ सके। आखिर ऐसा क्या है इजरायल के पास के ISIS भी उससे डरता है। आइए बताते है क्या है इजरायल की ताकत।

Interesting facts about Israel and Mosad in Hindi :

 

1. मिशिगन झील का आधा

इजरायल पूरे मिडिल ईस्ट की जमीन के 1/6 हिस्से का भी महज 1 प्रतिशत है। इजरायल की जनसंख्या न्यूयॉर्क की आधी जनसंख्या के बराबर है। और भूखंड के मामले में मिशिगन झील का आधा।

 

2. दुनिया में चौथे नंबर की वायुसेना

इजरायल की वायुसेना दुनिया में चौथे नंबर की वायुसेना है। सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन ही उससे आगे है। इजरायली वायुसैनिक बेड़े में 250 एफ-16 फाइटर प्लेन हैं, जो किसी भी हमले की सूरत में न सिर्फ जवाब देने में सक्षण हैं, बल्कि किसी भी दुश्मन को पल भल में तहस नहस करने की क्षमता रखते हैं। कई युद्धों में दुनिया इनका जौहर देख चुकी है।

 

b israel mosad power facts 752

3. एंटी बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस

इजरायल दुनिया का इकलौता ऐसा देश है, जो समूचा एंटी बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस है। इजरायल के किसी भी हिस्से में रॉकेट दागने का मतलब है मौत। इजरायल की ओर जाने वाला हर मिसाइल रास्ते में ही दम तोड़ देता है।

 

4. अपना सेटेलाइट सिस्टम

इजरायल दुनिया में उन 9 देशों में शामिल है, जिसके पास अपना सेटेलाइट सिस्टम है। जिसके इस्तेमाल से वो ड्रोन चलाता है। इजरायल अपने सेटेलाइट सिस्टम किसी के साथ साझा नहीं करता।

 

h israel mosad power facts 752

5. गोरिल्ला युद्ध से खौफ खाता है आईएसआईएस

खोजी पत्रकार (जुर्गेन टुडेन हॉफर) ने बताया है कि आईएसआईएस के आतंकियों को अमरीकी और ब्रिटिश सैनिकों से लड़ने में कोई डर नहीं लगता। उनका मानना है कि आईएसआईएस जमीनी लड़ाई में अमरीकियों और ब्रिटिश सैनिकों को पस्त करना कोई बड़ी बात नहीं मानता है, लेकिन इजरायल के सैन्य कमांडों से गोरिल्ला युद्ध करना आसान नहीं कहता है।

 

6. आईएसआईएस के लिए असली खतरा इजरायल के कमांडों

आईएसआईएस के लिए असली खतरा इजरायल के कमांडो हैं, और इसीलिए आईएसआईएस ने अभी तक इजरायल की राजधानी येरूसलम पर अब तक उसने नजर नहीं उठाई है। हालांकि आईएसआईएस के खलीफा बगदादी इजरायल और यहूदियों को अपना बड़ा दुश्मन मानते है। इसके साथ अपने प्रचार में इजरायल पर हमले की बात भी करते हैं। लेकिन अब तक की रणनीति में बगदादी ने इजरायल पर कोई हमला नहीं बोला है।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close