गिरफ्तारी के समय अवश्य जान ले यह पुलिस कानून व आपके अधिकार

Share

Indian Law of Arrest in Hindi

indian law about arrest

loading...

गिरफ्तारी के समय अवश्य जान ले यह पुलिस कानून व आपके अधिकार | Indian Law of Arrest in Hindi : आमतौर पर हम पत्र-पत्रिकाओं न्यूज़पेपर आदि पर पुलिस के बारे में पढ़ते हैं और इसके आधार पर ही हम पुलिस के बारे में अपने अनुमान लगा लेते हैं. आमतौर पर माना जाता है की पुलिस अधिकतर अपने अधिकारों का दुरुपयोग करती है और इनकी घटनाओं से विभिन्न न्यूज़ चैनल व अखबार भरे पड़े रहते हैं, जिसके कारण आमजन में पुलिस के प्रति और भय व्याप्त हो जाता है लेकिन हमें यह समझना चाहिए कि किसी एक गंदी मछली की वजह से पूरा तलाब गंदा नहीं होता. इसी तरीके से कुछ पुलिस अधिकारों के दुरुपयोग के कारण पूरा पुलिस विभाग दोषी नहीं माना जा सकता और हमें यह भी जानना चाहिए कि भारतीय पुलिस का गठन समाज में अपराधों को रोकने के लिए किया गया है.

पुलिस दल हमारे एक मित्र की भाति ही है जिनके कारण हम अपने घरों में सुरक्षित रह सकते हैं. पुलिस अधिकार दुरुपयोग के बारे में अधिकतर सामान्य जनता भयभीत रहती है इसी कारण हम आज की यह पोस्ट लाये हैं जिससे कि प्रत्येक व्यक्ति अपने अधिकारों के बारे में सचेत हो सके तथा गिरफ्तारी के समय किसी भी भारतीय नागरिक के क्या अधिकार होते हैं वह जान सके.

उम्मीद है, इस पोस्ट से आपके ज्ञान में अवश्य ही वृद्धि होगी व अपने अधिकारों के प्रति आप अधिक सतर्क होंगे. इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें तथा अन्य लोगों तक इस जानकारी को पहुंचाने में हमारी मदद करें.

 

कब कर सकती है पुलिस आपको बिना वारंट गिरफ्तार :

पुलिस को जब किसी व्यक्ति के द्वारा कोई जानबूझ कर अपराध करने के बारे में-

1. कोई विश्वसनीय शिकायत मिली हो

2. कोई पुख्ता जानकारी मिली हो

3. कोई प्रबल संशय हो

4. यदि कोई व्यक्ति उदघोसित अपराधी रह चूका है

5. जब किसी व्यक्ति के पास से चोरी की हुई संपत्ति बरामद की जाती है और वह व्यक्ति चोरी के अपराध में लिप्त पाया जाता है या उस संपत्ति के चोरी होने के अपराध में लिप्त होने का युक्तियुक्त संशय है।

6. जब कोई व्यक्ति किसी पुलिस अधिकारी को अपने कर्तव्य करने से रोकता है या किसी विधिपूर्ण अभिरक्षा से भागता है या भागने का प्रयास करता है। जब कोई व्यक्ति किसी सैन्य बल से भाग हुआ युक्तियुक्त रूप से पाया जाता है।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close