रहस्य ! इस रहस्यमयी कुँए में से अपनेआप आती है रौशनी | Well of Light

[nextpage title=”1″ ]

Mysterious Well of Light – Portugal, Hindi

well of light_870 feas

अपने कई प्रकार के कुओं के बारे में सुना होगा जो अपने आप में अजीब तथा रहस्यमयी होंगे लेकिन आज हम आपको एक ऐसे रहस्य से पूर्ण कुएं के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे से रौशनी आती हैं कुछ लोग से रौशनी का कुआँ कहते है तो कुछ इसे तंत्र मंत्र तथा जादू टोने वाला कुआँ भी बोलते हैं, आइयें जानते हैं इसके बारे में:

दुनिया में ऐसी कई जगह मौजूद है जो अपने आप में रहस्यमयी नजर आती है। यहां तक विज्ञान भी इन घटनाओं का कोई निश्चित कारण नहीं जान पाए है। ऐसी ही एक जगह पुर्तगाल के सिन्तारा के समीप स्थित हैं, यहां पर एक रहस्यमयी कुआं है जिसकी खासियत यह है की इस कुएं की जमीन के अंदर से रोशनी निकलती है और बाहर की ओर आती है।

 

आज भी बना हुआ है एक रहस्य

हैरानी की बात यह है कि इस कुएं के अंदर प्रकाश की कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में रोशनी कहां से आती है यह रहस्य है। इस रहस्य को आज तक कोई नहीं सुलझा पाया है। दूर-दूर से लोग इसे देखने आते हैं और इसके इस अद्भुत रहस्य को देख हैरान हो जाते हैं।

1 well of light-870

माना जाता है विशिंग वैल

दरअसल इस कुएं को विशिंग वेल माना जाता है। लोग इसमें सिक्का डालकर मन्नत मांगते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से उनकी इच्छाएं पूरी होती है। हालांकि, जो भी पर्यटक यहां घूमने आते हैं, उनके बीच हमेशा यह सवाल उठता है कि कुएं के अंदर से आने वाली रोशनी कहां से आती है, लेकिन आज तक यह रहस्य अनसुलझा है।

 

2 well of light-870

जुड़े हुए हैं कई रहस्य

इस कुएं की गहराई लगभग चार मंजिला इमारत के बराबर है, जो जमीन के अंदर जाते हुए संकरी होती जाती है। लेडीरिनथिक ग्रोटा नाम का यह कुआं दिखने में उल्टे टॉवर की तरह है। इस कुएं के पास ही एक अन्य छोटा कुआं है। दोनों कुएं सुरंगो के द्वारा एक दूसरे से जुड़े हुए है। यह कुआं क्यूंटा डा रिगालेरिया के पास स्तिथ है। क्यूंटा डा रिगालेरिया, यूनेस्को द्वारा संरक्षित वर्ल्ड हेरिटेज साइट है।

3 well of light-870

दिक्षा संस्कारों के लिए हुआ निर्माण

इस कुएं का निर्माण पानी को संगृहीत करने के उद्देशय से नहीं किया गया था। इसके बजाय इन रहस्यमयी टॉवर नुमा कुओं का प्रयोग गोपनीय दीक्षा संस्कारों के लिए किया जाता था।

इन्हें भी पढ़े:

बरमूडा ट्रायंगल, जहाँ दुनिया की महाशक्ति ने खोये अपने 5 लड़ाकू विमान

जाने यह डरावने भुतिया खेल

भारत के यह 10 हाईवे माने जाते है सबसे ज्यादा डरावने भुतिया रोड

दुनियां के अनसुलझे रहस्य

जानिये रहस्मयी जीवन यापन करने वाले नागा साधुओ के बारे में

दुनिया के सबसे रहस्मयी लोग जिनका आज तक नहीं मिला कोई सुराग

ये है दुनिया की बेहद डरावनी और रहस्मयी जगहे जहाँ जाना खतरे से खाली नही है

ये है दुनिया के सबसे डरावने चर्च, कहीं लाल तो कहीं काले कपड़ो में घुमती है भूतनी

जानिये क्या है इस 130 साल पुरानी डेडबॉडी की रहस्मयी कहानी

यह है सैकड़ो साल पुरानी रहस्यमयी ममीज जो आज खराब नहीं हुई

 

 

लेटेस्ट अपडेट व लगातार नयी जानकारियों के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे, आपका एक-एक लाइक व शेयर हमारे लिए बहुमूल्य है | अगर आपके पास इससे जुडी और कोई जानकारी है तो हमे publish.gyanpanti@gmail.com पर मेल कर सकते है |
Thanks!
(All image procured by Google images)

[/nextpage]

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *