जरूर जाने सरसों के तेल के फायदे | Mustard Oil Benefits in Hindi

Share

Mustard Oil Benefits in Hindi

mustard oil benefits

loading...

सरसों के तेल के फायदे | Mustard Oil Benefits in Hindi : सरसों का तेल लगभग हर भारतीय रसोई में रोजाना इस्तेमाल होता है, लेकिन जनाब सरसों का तेल सिर्फ खाने के काम ही नहीं आता बल्कि इसके कई ऐसे आयुर्वेदि स्वास्थ्यकारी उपयोग भी है जिनका प्रयोग कर न सिर्फ हमे दवाइयों की नहीं पड़ेगी बल्कि हमारा स्वास्थ्य भी बेहतर होता है |

सरसों का तेल दर्दनाशी होता है और यह स्किन प्रॉब्लम, स्वास्थ्य और हड्डियों की बीमारी में भी बहुत लाभदायक है और तो और सरसों के तेल की मालिश हमे रखती है एकदम चुस्त दुरुस्त |

मित्रो, आज हम आपको बताने जा रहे है सरसों के तेल के स्वास्थ्यकारक फायदे जो रखेंगे आपको एकदम फिट और बिमारियों से दूर :

 

1. चेहरा चमकाने के लिए : दूध में सरसों को गलने तक उबाल लें, फिर उसमें गुलाबजल मिलाकर नियमित रूप से चेहरे पर उबटन करने से रंग निखरेगा। सरसों को हल्का भून, पीसकर रख लें। आवश्यकता हो तब उसमें पानी या दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएँ। सूखने पर हल्के हाथ से रगड़ कर साफ कर लें। चेहरा चमक उठेगा।

 

2. चेहरे से झाँई, मुँहासे , खुश्की मिटने के लिए : भुनी सरसों, भुने काले तिल, नागरमोथा, जायफल पीसकर उसमें थोड़ा बेसन मिलाकर उबटन करें। झाँई, मुँहासे , खुश्की मिटेगी तथा त्वचा लावण्यमय बनेगी।

 

3. रंग साफ करने के लिए : बेसन, हल्दी, जरा सा पीसा कपूर तथा सरसों का तेल डालकर, दही या पानी के साथ घोल बना लें। इस उबटन से रंग साफ होगा तथा त्वचा में चमक आती है।

 

4. मुहांसे निखारने और रंग साफ़ करने के लिए : सरसों, बच, लोद, सेंधा नमक मिलाकर पानी में पीसकर मुँह पर लेप करें तथा सूखने पर गुनगुने पानी से धोकर तौलिए से रगड़कर चेहरा साफ कर लें। इससे मुँहासे मिटेंगे तथा चेहरा चमक उठेगा।

 

5. कान के दर्द में लाभदायक : 2 बूँद गुनगुना सरसों के तेल की बूँद कान में टपकाने से कान दर्द में आराम मिलता है, यदि आप चाहे तो इसमें 1 कली लहसुन की भी डाल सकते है |

 

6. माइग्रेन के दर्द में राहत : नाक में 8 बून्द सरसों का तेल 5 दिन तक नियमित डालने से माइग्रेन आधा के दर्द में रहत मिलती है लेकिन सिर के जिस तरफ दर्द हो उसी नथुने में तेल डाले ।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close