दुनियाँ की सेनाओ की सबसे खतरनाक ट्रेनिंग प्रैक्टिस

Share

Most Dangerous Army Exercise, Hindi

most dangerous army exercise

loading...

क्या होता है सबसे खतरनाक सैनिक अभ्यास, कैसे करती है दुनियां की सेनायें सबसे खतरनाक मिलिट्री प्रैक्टिस, संसार की सबसे कठिन व् मुश्किल सैनिक अभ्यास कौन से है? इन्ही सबसे सवालों के जवाब मिलेंगे आपको आज की हमारी इस पोस्ट में, आइयें जानते हैं इनके बारे में :

अपने देश की सेना से जुड़ना न सिर्फ गर्व की बात है, बल्कि किसी व्यक्ति के लिए खास होने का प्रमाण भी है। पठानकोट पर हुए हमलो के जवाब में भारतीय सैनिकों का मुंहतोड़ जवाब इस बात का प्रमाण है कि सैनिकों में अपने देश के लिए मर मिटने का जज्बा होता है। मगर क्या कभी आपने सोचा है कि सेना में भर्ती होने के लिए किन-किन परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है? दुशमनों से लोहा लेना मुश्किल है और उन्हें धूल चटाना और भी मुश्किल, मगर दुनिया भर में सेनाएं अपने सैनिकों की कुछ ऐसी परीक्षाएं लेती हैं जो उन्हें लोहे से भी ज्यादा फौलादी बनाती हैं। तो आइए, देखते हैं सेना में भर्ती के लिए कौनसे देशों में कैसी परीक्षा ली जाती हैं:

Most Dangerous Army Exercise :

dangerous army exercise

1. जिंदा ग्रेनेड से “Hot Potato”खेलना
Country : चीन

चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी में सैन्य अभ्यास का स्तर ही अलग होता है। उनके एक अभ्यास में सैनिकों को जिंदगी और मौत का खेल खेलना होता है। बचपन में “Hot Potato”या “Passing the Pass”तो खेला ही होगा। बस वही खेल है जिसमें आपको पास करना है जिंदा ग्रेनेड। एक से दूसरे सैनिक तक यह तब तक पास होगा जब तक आखरी सैनिक उसे जमीन में फटने से पहले दबा न दे। है न खतरनाक…

 

dangerous army exercise

2. छाती में गोली खाना
Country : रूस

रूस की स्पेशल फोर्स की ट्रेनिंग का एक हिस्सा है जिसमें सैनिक एक-दूसरे को छाती में गोली मारते हैं। इसके पिछे विचार यह कि उन्हें सीने में गोली खाने के लिए तैयार किया जा सके। हालांकि उन्हें गोली सुरक्षा जैकेट के साथ मारी जाती है, लेकिन फिर भी कुछ सैनिक घायल हो जाते हैं। घायल होने के बाद भी सैनिक को खड़े होकर जवाबी हमला करना होता है। ऐसे हमले उनसे तनावपूर्ण माहौल में भी करवाए जाते हैं ताकि उनकी मानसिक स्थिति की जांच की जा सके।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close