Richest Guru Baba, जाने, भारत के अरबपति गुरु बाबाओ के बारे में

[nextpage title=”1″ ]

Most Richest Guru and Baba of India, Hindi

Richest Guru Baba

अमीर बाबाओं के दोहरे जीवन पर आए दिन आपको कई कहानियां सुनने को मिलती है। विवादों में रहे गुजरात के आसाराम बापू, हरियाणा में बाबा रामपाल, पंजाब में राधे मां या उड़ीसा में सारथी बाबा हों। ऐसे बाबाओं की फेहरिस्त लंबी है। हर दिन बाबाओं की संख्या के साथ उनके नाम, अनुयायी, व्यापार, स्कूल, कॉलेज और अस्पतालों में भी इज़ाफा हो रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार देश के इन गुरुओं की संपत्ति कितनी हैं, यह जान कर आप जरुर चौंक जाएंगे।

richest guru baba of india
1. बाबा रामदेव

बाबा रामदेव की संपत्ति का आंकडा सबसे चौंकने वाला है। पतंजलि योगपीठ, दिव्य योगी मंदिर ट्रस्ट, पतंजलि आयुर्वेद कॉलेज, पतंजलि चिकित्सालय, योग ग्राम, गौशाला और पतंजलि फ़ूड और हर्बल पार्क सब उनकी में शामिल है। आज बाबा रामदेव के पास करीब 3,000 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

 

richest guru baba of india

2. राधे माँ

सुखविंदर कौर को लोग राधे माँ के नाम से जानते हैं। माता की चौकी के जरिए राधे मां ने बेहिसाब संपत्ति जमा की। मुंबई में चिकूवाड़ी स्थित आलीशान बंगला, बाजार के लिहाज से इस बंगले की कीमत करीब 250 करोड़ रुपये है। राधे मां के पास 17 और संपत्तियों हैं, जिनकी जानकारी सामने आई है। ये संपत्तियां राधे मां ने पिछले 5 साल में हासिल की है। आरोप है कि महाराष्ट्र के अलावा भी कई राज्यों में राधे मां ने बेनामी नामों पर संपत्तियां बनाई हैं।

 

richest guru baba of india

3. श्री श्री रवि शंकर

श्री श्री रवि शंकर के 151 देशों में 300 मिलियन अनुयायी हैं। आर्ट ऑफ़ लिविंग सेंटर, श्री श्री शंकर विद्या मंदिर ट्रस्ट, पीयू कॉलेज, श्री श्री सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज़, श्री श्री यूनिवर्सिटी, आर्ट ऑफ़ लिविंग हेल्थ और एजुकेशनल ट्रस्ट उनकी संपत्ति में शामिल है। अनुमान है कि श्री श्री रवि शंकर की कुल संपत्ति हज़ारों करोड़ों में है।

 

richest guru baba of india

4. आसाराम बापू

आसाराम बापू भारत के सबसे विवादित गुरु हैं। उन पर अनाधिकृत तरीके से ज़मीन पर कब्ज़ा करने से लेकर बलात्कार जैसे मामले चल रहे है। जिसकी वजह से अब वह सलाखों के पीछें है। वहीं आसाराम बापू की संपत्ति ब्योरा सून कर आप भी चौंक जाएंगे। भारत और विदेश में 350 आश्रम हैं और 17,000 बाल संस्कार केंद्र है। सूरत पुलिस के पूर्व कमिश्नर राकेश अस्थाना के मुताबिक आसाराम के आश्रमों की कुल संपति 10 हजार करोड़ रुपये हैं। इन संपत्तियों में बैंक बैलेंस, शेयरों में निवेश आदि हैं।

 

richest guru baba of india

5. गुरमीत राम रहीम

डेरा सच्चा सौदा की स्थापना 1948 में बलूचिस्तान से आये शाह मस्ताना जी ने सिरसा में की थी। आज डेरा सच्चा सौदा के पास सिरसा में 700 एकड़ कृषि भूमि है। गंगानगर में अस्पताल है, कई पेट्रोल पंप, दुकानें और दुनियाभर में 250 आश्रम भी हैं। डेरा सच्चा सौदा के मुखिया गुरमीत राम रहीम सिर्फ बाबा ही नहीं, बल्कि एक अभिनेता, कलाकार, गायक भी है। हाल में ही उनकी दो फिल्में भी रिलीज़ हुई। वहीं उन पर ख़ून, बलात्कार, यौन उत्पीड़न जैसे संगीन इलज़ाम लगे हुए हैं। फिलहाल यह बाबा अभी जेल में रोटियां तोड़ रहे हैं.

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

[/nextpage][nextpage title=”2″ ]

Most Richest Guru and Baba of India, Hindi

richest guru baba of india

6. माता अमृतानंदमयी

माता अमृतानंदमयी जिन्हें प्यार से लोग “अम्मा” बुलाते हैं। अम्मा की संपत्ति 1000 करोड़ रुपये से ज़्यादा की है। अम्मा का आश्रम उनके गांव, वल्लिकावु में है जो एक आलिशान पांच मंज़िला इमारत है। उनकी ज़्यादातर आय उनके द्वारा शिक्षा संस्थानों से आती है। उन्होंने अमृता विश्व विद्यापीठम कॉलेज, अमृता इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस और अमृता स्कूल की स्थापना की है। अमृता ट्रस्ट के स्कूल और कॉलेज की फीस किसी भी प्राइवेट स्कूल जितनी ही है, जिसमें छात्रों को इंजीनियरिंग, बिज़नेस, बायो-टेक्नोलॉजी और कम्युनिकेशन की शिक्षा मिलती है। उनके कॉलेज के कैंपस कोल्लम, कोच्ची, कोयंबटूर, मैसूर और बेंगलुरु में हैं। इसके अलावा उनका एक टीवी चैनल भी है। अम्मा के अनुयायी भी दिल खोल कर दान देते हैं।

 

richest guru baba of india

7. महर्षि महेश योगी

महेश प्रसाद वर्मा के नाम से जबलपुर में जन्मे महर्षि महेश योगी को 70 के दशक में बहुत प्रसिद्धि मिली जब वो रॉक बैंड “Beatles” के आध्यात्मिक सलाहकार बने। उन्होंने एक सिद्धि प्रोग्राम की स्थापना की थी जिसमें लोगों को हवा में तैरना और “विश्व शांति” के बारे में बताया जाता था। 5 फरवरी, 2008 में उनकी मृत्यु के समय उनकी कुल संपत्ति 2 बिलियन से 5 बिलियन डॉलर के बीच आंकी गयी थी। उनकी अचल संपत्ति भी करीब 5 बिलियन डॉलर की है।

 

richest guru baba of india

8. ओशो

चन्द्रमोहन जैन को लोग ओशो के नाम से बेहतर जानते हैं। इनका करोड़ों का साम्राज्य दुनियाभर में फैला हुआ है। स्पष्टवादी ओशो समाजवाद, गांधीवाद और संस्थागत धर्म की कड़ी निंदा करते थे। सेक्स के प्रति भी उनके विचारों ने को देश का सबसे विवादित गुरु बना दिया था। 1981 में वो अमेरिका चले गए थे जहां उन्होंने रजनीशपुरम की स्थापना की। 4 साल बाद वो वापस भारत आ गए। उनकी मृत्यु के बाद भी पुणे के ओशो आश्रम में हर साल दुनियाभर से करीब 2 लाख लोग आते हैं।

 

richest guru baba of india

9. श्री सत्य साई बाबा

पुट्टपर्थी में श्री सत्य साई बाबा का आश्रम है जिसका एक कमरा खोलने पर 98 किलो सोना, 307 किलो चांदी और 11.56 करोड़ रूपए नकद पाया गया। इस सारे सामान की कुल कीमत थी करीब 38 करोड़ रुपये। कुल संपत्ति हज़ारो करोडों की है।

 

 

लेटेस्ट अपडेट व लगातार नयी जानकारियों के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे, आपका एक-एक लाइक व शेयर हमारे लिए बहुमूल्य है | अगर आपके पास इससे जुडी और कोई जानकारी है तो हमे publish.gyanpanti@gmail.com पर मेल कर सकते है |
Thanks!
(All image procured by Google images)

[/nextpage]

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *