जीव विज्ञानं: दुनियाँ की सबसे खतरनाक आदमखोर मछलियाँ l Dangerous Fish

Share

Most Dangerous Fish in The World, Hindi

loading...

कौन सी हैं दुनियां की सबसे खतरनाक मछलियाँ, कैसी होती हैं इंसानों को मारकर खा जाने वाली आदमखोर मछलियाँ? क्या सबसे खतरनाक आदमखोर मछलियाँ मगरमच्छ जैसे भयानक शिकारी को भी ख़त्म कर देती हैं? आइयें ढूंढते हैं इन्ही सब सवालों के जवाब इस पोस्ट में:

नीला समंदर देखने में बेहद ही खूबसूरत लगता है। इसके अंदर की दुनिया बहुत ही विशाल है। इस दुनिया में कई जीव रहते हैं। इनमें से कई बेहद ही छोटे और खूबसूरत हैं तो कई बेहद ही विशाल और खतरनाक हैं। ये चाहे मगरमच्छ हों या फिर शार्क, व्हेल या फिर पिरान्हा।

आपने खतरनाक शार्क या पिरान्हा मछलियों के बारे में तो सुना ही होगा जो बेहद ही खतरनाक होती है। दरअसल पानी के अंदर कई ऐसी मछलियां हैं जो न सिर्फ आपके लिए जानलेवा हो सकती हैं, बल्कि यह मछलियां आदमी तक को भी खा जाती हैं। आज हम आपको पानी के इन मॉन्स्टर्स के बारे में बताएंगे जो हैं बेहद ही खतरनाक।

 

Most Dangerous Fish of the World, Hindi :

Most dangerous fish in the world hind

1. द नटक्रैकर (The NutCracker)

ये मछली दुनिया की अत्यंत दुर्लभ मछलियों में से एक है और बहुत ही खतरनाक होती है। कई जगह इन्हें पेसू भी कहा जाता है। बता दें कि इस मछली के मुंह में दांत हैं, जो हू-ब-हू इंसानों की तरह हैं। पूरी तरह से विकसित एक पेसू मछली करीब चार फीट लंबी होती है। ये ब्राजील के अलावा पेरिस, स्कैंडिनेविया और ओशिनिया में पाई जाती है। हालांकि, इन जगहों के अलावा भी कई नदियों में इसके मिलने की खबरें आती रही हैं। नटक्रैकर मछली जिन क्षेत्रों में पाई जाती है, वहां तैराकों को जाने से प्रतिबंधित कर दिया जाता है।

 

Most dangerous fish in the world hind

2. शार्क (shark)

शार्क मछली का नाम सुनते ही उसके खूंखार जबड़े हमारे सामने आ जाते हैं। आपको बता दें, आज तक शार्क के काटने से काफी मौतें हुई हैं। हर साल शार्क से काटे जाने की लगभग 50 घटनाएं रिकॉर्ड की जाती है, जिसमें सिर्फ 10 प्रतिशत ही जानलेवा साबित होती है। इनके दांत किसी आरी जैसे पैने होते हैं।

 

Most dangerous fish in the world hind

3. कॉन्गो टाइगर फिश (congo tiger fish)

इस प्रकार की मछलियां अफ्रीकी देश में पाई जाती हैं। इस देश की कॉन्गो नदी में यह मछली ऐसी जगह पर मिलती हैं जिस जगह पर कम ही लोग पहुंचते हैं। यह मछलियां पिरान्हा से जुड़े होने के चलते पानी में मगरमच्छ को भी आसानी से खा जाती हैं। यह मछलियां इंसान का भी शिकार करने में माहिर होती हैं। इनके दांत धारदार और लंबे होते हैं। इनका वजन 450 किलो से अधिक भी होता है।

 

Most dangerous fish in the world hind

4. सॉफिश (Sofish)

इस मछली की लंबाई सात फीट से 20 फीट तक होती है। इनको कम ही लोग देख पाते हैं। साथ ही यह मछलियां समुद्र की गहराइयों में पाई जाती हैं और यह बेहद ही खतरनाक मानी जाती हैं। यह नेट में भी नहीं पकड़ी जाती हैं। इनके फंस जाने की स्थिति में फिशरमैन इनको मार देते हैं। इनका भार 317 किलो तक पाया गया है।

 

Most dangerous fish in the world hind

5. डीमन फिश (Demon fish)

दुनिया की सबसे खतरनाक मछली मानी जाती है डीमन फिश। यह बड़े से बड़े जीवों को भी निगल जाती है। यह अफ्रीका की कांगो रिवर में पाई जाती है।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close