जानिये रहस्मयी जीवन यापन करने वाले नागा साधुओ के बारे में

how to buy Autodesk AutoCAD Revit Architecture 2009 [nextpage title=”1″ ]

Know about naga sadhu in Hindi

click here

where to buy Adobe Creative Suite 5.5 Design Premium MAC जानिये रहस्मयी जीवन यापन करने वाले नागा साधुओ के बारे में – Know about naga sadhu in Hindi : नागा साधुओं की दुनिया सबसे रहस्यमयी होती है. लाखों साधु-संतों के बीच नागा साधुओं की दुनिया को सबसे निराला माना जाता है. उज्जैन में 22 अप्रैल से शुरू होने वाले सिंहस्थ के लिए बड़ी संख्या में नागा साधु महाकाल की नगरी में डेरा जमा चुके हैं. वहीं, इसी सिंहस्थ के दौरान हजारों साधुओं के नागा साधू बनने की प्रकिया पूरी होगी. उज्जैन के सिंहस्थ में नागा साधू बनने वाले साधुओं को खूनी नागा कहा जाता है.

Maxon Cinema 4D Studio R16 नागा साधुओं की दुनिया सबसे रहस्यमयी होती है. लाखों साधु-संतों के बीच नागा साधुओं की दुनिया को सबसे निराला माना जाता है. उज्जैन में 22 अप्रैल से शुरू होने वाले सिंहस्थ के लिए बड़ी संख्या में नागा साधु महाकाल की नगरी में डेरा जमा चुके हैं. वहीं, इसी सिंहस्थ के दौरान हजारों साधुओं के नागा साधू बनने की प्रकिया पूरी होगी. उज्जैन के सिंहस्थ में नागा साधू बनने वाले साधुओं को खूनी नागा कहा जाता है.

cheapest Autodesk AutoCAD Design Suite Premium 2013 कोई भी आम आदमी जब नागा साधु बनने के लिए आता है, तो उसे लंबे समय ब्रह्मचर्य का पालन करवाया जाता है. पहले यह तय किया जाता है कि दीक्षा लेने वाला पूरी तरह से वासना और इच्छाओं से मुक्त हो चुका है अथवा नहीं.

how to buy Autodesk AutoCAD Electrical 2014 नागा साधु की दीक्षा लेने के पहले खुद का श्राद्ध और पिंडदान करना सबसे महत्वपूर्ण कार्य है. नागा साधु बनने के लिए आए व्यक्ति को स्वयं को अपने परिवार और समाज के लिए मृत मानकर अपने हाथों से अपना श्राद्ध कर्म करना पड़ता है.

http://eventsbase.co.uk/?p=where-can-i-buy-Autodesk-Revit-2014&dc3=07 नागा साधुओं को वस्त्र धारण करने की भी अनुमति नहीं होती. अगर वस्त्र धारण करने हों, तो सिर्फ गेरुए रंग के वस्त्र ही नागा साधु पहन सकते हैं. भस्म ही उनके वस्त्र और उनका श्रृंगार होता हैं.

http://civilengineeringmcq.com/?oem=buy-online-Microsoft-Office-2011-Home-%26-Student-Family-Pack&67e=bf कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

[/nextpage][nextpage title=”2″ ]

Know about naga sadhu in Hindi

नागा साधुओं को रात और दिन मिलाकर केवल एक ही समय भोजन करना होता है. एक नागा साधु को अधिक से अधिक सात घरों से भिक्षा लेने का अधिकार है. यदि सातों घरों से कोई भिक्षा ना मिले, तो उसे भूखा रहना पड़ता है.

नागा साधु केवल जमीन पर ही सोते हैं. इस नियम का पालन हर नागा साधु को करना पड़ता है. नागा साधु को सोने के लिए पलंग या खाट के इस्तेमाल की मनाही होती है.

नागाओं को सेना की तरह तैयार किया जाता है. अखाड़े में प्रवेश के बाद उसके ब्रह्मचर्य की परीक्षा ली जाती है. इसमें 6 महीने से लेकर 12 साल तक लग जाते हैं. ब्रह्मचर्य का पालन करने पर उसे ब्रह्मचारी से महापुरुष बनाया जाता है. महापुरुष के बाद नागाओं को अवधूत बनाया जाता है. अवधूत रूप में दीक्षा लेने वाले को खुद का तर्पण और पिंडदान करना होता है.

इस प्रक्रिया के लिए उन्हें 24 घंटे नागा रूप में अखाड़े के ध्वज के नीचे बिना कुछ खाए-पीए खड़ा होना पड़ता है. इसके बाद अखाड़े के साधु द्वारा उनके लिंग को वैदिक मंत्रों के साथ झटके देकर निष्क्रिय किया जाता है.

 

 

लेटेस्ट अपडेट व लगातार नयी जानकारियों के लिए हमारा go to link फेसबुक पेज लाइक करे, आपका एक-एक लाइक व शेयर हमारे लिए बहुमूल्य है | अगर आपके पास इससे जुडी और कोई जानकारी है तो हमे publish.gyanpanti@gmail.com पर मेल कर सकते है |
Thanks!
(All image procured by Google images)

[/nextpage]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *