जानिये रहस्मयी जीवन यापन करने वाले नागा साधुओ के बारे में

Share

Know about naga sadhu in Hindi

loading...

जानिये रहस्मयी जीवन यापन करने वाले नागा साधुओ के बारे में – Know about naga sadhu in Hindi : नागा साधुओं की दुनिया सबसे रहस्यमयी होती है. लाखों साधु-संतों के बीच नागा साधुओं की दुनिया को सबसे निराला माना जाता है. उज्जैन में 22 अप्रैल से शुरू होने वाले सिंहस्थ के लिए बड़ी संख्या में नागा साधु महाकाल की नगरी में डेरा जमा चुके हैं. वहीं, इसी सिंहस्थ के दौरान हजारों साधुओं के नागा साधू बनने की प्रकिया पूरी होगी. उज्जैन के सिंहस्थ में नागा साधू बनने वाले साधुओं को खूनी नागा कहा जाता है.

नागा साधुओं की दुनिया सबसे रहस्यमयी होती है. लाखों साधु-संतों के बीच नागा साधुओं की दुनिया को सबसे निराला माना जाता है. उज्जैन में 22 अप्रैल से शुरू होने वाले सिंहस्थ के लिए बड़ी संख्या में नागा साधु महाकाल की नगरी में डेरा जमा चुके हैं. वहीं, इसी सिंहस्थ के दौरान हजारों साधुओं के नागा साधू बनने की प्रकिया पूरी होगी. उज्जैन के सिंहस्थ में नागा साधू बनने वाले साधुओं को खूनी नागा कहा जाता है.

कोई भी आम आदमी जब नागा साधु बनने के लिए आता है, तो उसे लंबे समय ब्रह्मचर्य का पालन करवाया जाता है. पहले यह तय किया जाता है कि दीक्षा लेने वाला पूरी तरह से वासना और इच्छाओं से मुक्त हो चुका है अथवा नहीं.

नागा साधु की दीक्षा लेने के पहले खुद का श्राद्ध और पिंडदान करना सबसे महत्वपूर्ण कार्य है. नागा साधु बनने के लिए आए व्यक्ति को स्वयं को अपने परिवार और समाज के लिए मृत मानकर अपने हाथों से अपना श्राद्ध कर्म करना पड़ता है.

नागा साधुओं को वस्त्र धारण करने की भी अनुमति नहीं होती. अगर वस्त्र धारण करने हों, तो सिर्फ गेरुए रंग के वस्त्र ही नागा साधु पहन सकते हैं. भस्म ही उनके वस्त्र और उनका श्रृंगार होता हैं.

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close