यह जगन्नाथ मंदिर बारिश के आने से पहले ही दे देता है सुचना

Share

Jagannath Rain Temple Mystery – UP, Hindi

magical-temple-861 asad

loading...

Jagannath Rain Temple Mystery, Hindi : वैसे तो भारत में कई मंदिर है जो अपनी भव्यता या सुंदरता के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है लेकिन भगवान जगन्नाथ का यह मंदिर जो की अपनी एक अनोखी विशेषता के कारण प्रसिद्ध है। इस मंदिर की विशेषता यह है कि यह मंदिर बारिश होने की सूचना 7 दिन पहले ही दे देता है। आप शायद यकीन न करे पर यह हकीकत है।

 

ये मंदिर करता है बरसात की भविष्यवाणी

बरसात को लेकर अधिकतर किसान इसी असमंजस में रहता है कि पता नहीं कब बरसात होगी। ऐसे में मौसम विभाग की सूचना पर ही भरोसा कर अपनी फसल उगाने की तैयारी करता है| कभी कभी मौसम विभाग की भी भविष्यवाणी गलत निकल जाती है, तो उसकी सारी आशाएं धरी की धरी रह जाती हैं।

FARMERS_27861

बना हुआ है चर्चा का विषय

ऐसे में उत्तर प्रदेश कानपूर के विकासखंड मुख्यालय के बेहटा गांव में स्थित जगन्नाथ मंदिर बारिश के सम्बन्ध में बिलकुल सही जानकारी बताने के कारण वहा के लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है। ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर की खासियत यह है कि बरसात से 7 दिन पहले इसकी छत से बारिश की कुछ बूंदे अपने आप ही टपकने लगती हैं।

 

आज भी बना हुआ है रहस्य

हालांकि इस रहस्य को जानने के लिए कई बार प्रयास हो चुके हैं पर तमाम कोशिशों के बाद भी मंदिर के निर्माण तथा रहस्य का सही समय पुरातत्व वैज्ञानिक पता नहीं लगा सके। बस इतना ही पता लग पाया कि मंदिर का अंतिम जीर्णोद्धार 11वीं सदी में हुआ था। उसके पहले कब और कितने जीर्णोद्धार हुए या इसका निर्माण किसने कराया आज भी अबूझ पहेली बनी हुई हैं।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं.
इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close