अवश्य जानिए, हमारी राष्ट्रभाषा हिंदी के रोचक तथ्य | Hindi Facts

Share

Interesting Facts about Hindi Language

hindi language facts-764

loading...

हिन्दी हमारी भाषा है, हमारी मातृभाषा है, हिन्दुस्थान में सबसे ज्यादा हिन्दी में ही बोला जाता है। हिन्दी देवभाषा संस्कृत से ही बनी है। संस्कृत के कठिन होने के कारण हिन्दी का निर्माण हुआ था। हिन्दी आज अपना अलग महत्व रखती है यह दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा बोले जानी वाली भाषा है | आइिये जानते हैं अपनी प्यारी भाषा के 15 अद्भुत तथ्य,

हिन्दी भाषा के बारे में 15 आश्चर्यजनक तथ्य | Interesting facts about hindi :

1. हिन्दी 40 प्रतिशत से ज्यादा भारतीयों की मातृभाषा है।

 

2. संपुर्ण विश्व में 50 करोड़ से भी ज्यादा लोग हिन्दी बोल और समझ सकते हैं। जो इसे विश्व की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक बनाता है।

 

3. हिन्दी संस्कृत का अपभ्रंश है। संस्कृत को देवों की भाषा भी कहा जाता है। संस्कृत के कठिन होने के कारण हिन्दी का निर्माण हुआ था। हिन्दी और संस्कृत दोनों को देवनागरी लिपि में ही लिखा जाता है। देवनागरी लिपि का मतलब होता है देवों के यहां लिखी जाने वाली लिपि।

 

4. भाषाई रूप से हिन्दी और उर्दू दोनों एक ही भाषाएं है। हिन्दी को जहां देवनागरी लिपि में लिखा जाता है और इसमें संस्कृत के शब्दों की भरमार है। वहीं उर्दू को पर्सियन लिपि में लिखा जाता है औऱ इसमें पर्सियन शब्द ज्यादा होते हैं।

 

5. हिन्दी को सीखना बहुत आसान है क्योंकि इसे जैसा लिखा जाता है ठीक वैसा ही पढ़ा भी जाता है, हिन्दी में अंग्रेजी के तरह कैपिटल और स्माल का कोई चक्कर नहीं है।

 

6. हिन्दी भारत की उन सात भाषाओं में से एक है जिनसे web address -( वेबसाइट का पता जो आपके ब्राउसर पर दिखता है) बनाया जा सकता है।

 

7. हिन्दी भाषा में कुल 11 स्वर और 33 व्यंजन होते हैं, प्रत्येक शब्द का निर्माण इन्हीं से होता है।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं.
इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close