क्यूबा क्रांति के जनक चे ग्वेरा के रोचक तथ्य | Che Guevara Facts in Hindi

Share

Interesting Facts about Che Guevara, Hindi

che_guevara facts

loading...

क्यूबा क्रांति के जनक चे ग्वेरा के रोचक तथ्य | Che Guevara Facts in Hindi : दुनिया के हर हिस्से में अपने हक के लिये लड़ने वाले न जाने कितने लोग हर रोज उनसे प्रेरणा लेते हैं। वे डॉक्टर, लेखक, गुरिल्ला योद्धा, नेता, सामरिक सिद्धांतकार और कूटनीतिज्ञ भी थे। चे ग्वेरा, जिन्होंने दक्षिण अमेरिका के कई राष्ट्रों में क्रांति लाकर उन्हें स्वतंत्र बनाने का प्रयास किया।

आलम यह है कि ट्रकों, लॉरियों, बच्चों के खिलौनों से लेकर युवाओं के कपडों तक में ग्वेरा आज भी जिंदा है। चे ने ही ताकतवर अमरीका के ख़िलाफ एक दो नहीं कई विएतनाम खड़ा करने का दम भरा था। चे एक प्रतीक है व्यवस्था के ख़िलाफ युवाओं के ग़ुस्से का, उसके आदर्शों की लड़ाई का। जानिए ग्वेरा के जीवन की दिलचस्प बातें।

 

1. चे ग्वेरा का जन्म 14 जून 1928 को अर्जेन्टीना के रोसारियो शहर में हुआ। मेडिकल की पढ़ाई दौरान उनका सामना लोगों की गरीबी व भुखमरी से हुआ जिसने उन्हें हिला कर रख दिया।

 

2. चे ने युवावस्था में छोटी मोटर साइकिल से अर्जेंटिना की करीब 12 हजार किमी लंबी यात्रा की। बाद में यात्रा संस्मरणों पर उन्होंने किताब लिखी- मोटरसाइकिल डायरीज। 2004 में इस पर फिल्म भी बनी।

 

3. मेडिकल शिक्षा पूरी करने के बाद ग्वेटेमाला में काम करते हुए उन्होंने अरबेंज के समाजवादी शासन के खिलाफ सीआईए की सजिशों को देखा जिसने उनके दिल में अमेरिकी साम्राज्यवाद के लिए नफरत भर डाली।

 

4. अमेरिकी समर्थन वाले तानाशाह फुल्गेन्सियो बतिस्ता के खिलाफ 26 जुलाई 1953 को क्यूबा में क्रांति की शुरुआत हुई।

 

5. चे इस क्रांति में फिदेल कास्त्रो के साथ हो गए। 1958 में बतिस्ता का तख्ता पलट दिया।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close