जानिए कैसे बनाये अपने लैपटॉप या कंप्यूटर को WI-FI Hotsport

Share

How to Use Laptop as a WI-FI Hotspot, Hindi

Hotspot1071 Wifi

loading...

क्या आप कभी ऐसी परिस्थिति में फंसे हैं जब आपके पास नेटवर्क केबल तो है, पर कोई वाई-फाई राउटर नहीं, लेकिन पांच लोगों को एक ही वक्त पर इंटरनेट इस्तेमाल करना है? या फिर आपके पास 3जी डॉन्गल है जो लैपटॉप पर काम करता है, पर वाई-फाई ऑन्ली टैबलेट के लिए किसी काम का नहीं। ऐसा हुआ है आपके साथ? कितना अच्छा होगा कि बिना राउटर के आप अपने इंटरनेट कनेक्शन को सभी यूजर्स और डिवाइस पर शेयर कर पाएं।

 

आप अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप के इंटरनेट कनेक्शन को वाई-फाई के जरिए दूसरे डिवाइस के साथ शेयर कर सकते हैं, और ज्यादातर वक्त ऐसा करना बेहद ही आसान है। Mac यूजर्स को कोई परेशानी नहीं आती क्योंकि OS X में इंटरनेट शेयरिंग सेटअप करना, चंद क्लिक का काम है। हालांकि, Windows यूजर्स के लिए यह प्रोसेस थोड़ा पेंचीदा है। जटिल सेटअप प्रोसेस और विश्वसनीयता की समस्या के कारण बिल्ट-इन ऑप्शन भी कभी-कभार कारगर नहीं होता।

 

Windows 7, Windows 8, या Windows 8।1 पर इंटरनेट शेयरिंग

अच्छी बात यह है कि मार्कट में आपकी मशीन को वाई-फाई हॉटस्पॉट में तब्दील करने वाले कई ऐप्स उपलब्ध हैं। लेकिन इसे इस्तेमाल में लाने से पहले Microsoft की वेबसाइट पर Windows बिल्ट-इन शेयरिंग के बारे में जानकारी हासिल कर लें। उम्मीद करते हैं कि आपकी किस्मत हमसे बेहतर होगी। हम यही सुझाव देंगे कि आप इस प्रोसेस को नजरअंदाज करके थर्ड-पार्टी ऐप को इस्तेमाल में लाएं, क्योंकि आम तौर पर इसका अनुभव बेहतर रहेगा।

 

हमने पॉपुलर ऐप Connectify और Virtual Router Plus को टेस्ट किया। Virtual Router Plus के साथ अनुभव खराब रहा। इंस्टॉल्ड एंटी-वायरस ने इसे सिस्टम के लिए खतरनाक (Threat) बताया, और इंस्टॉलेशन के दौरान इसने कई अनवांटेड सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने की कोशिश की। Connectify के साथ इस तरह की समस्या नहीं आई। आपके कम्प्यूटर को वाई-फाई हॉटस्पॉट में तब्दील करने के लिए यह एक भरोसेमंद ऐप है।

इस प्रोसेस के लिए आपको एक ऐसे Windows कम्प्यूटर का इस्तेमाल करना होगा, जिसमें वाई-फाई एडप्टर (या बिल्ट-इन वाई-फाई) हो। अगर आपके कंप्यूटर में वाई-फाई नहीं है, तो आप एक खरीद लें जो यूएसबी के जरिए कनेक्ट हो जाए

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close