किसी भी उम्र में तेजी से Height बढाने के तरीके

[nextpage title=”1″ ]

How to Increase Height Tips, Hindi

किसी भी उम्र में तेजी से Height बढाने के तरीके

तेजी से Height बढाने के तरीके | How to Increase Height Tips in Hindi : सामान्य से कम लम्बाई होना बहुत से लोगों के लिए समस्या बन जाती है। लोग सोचते हैं कद किशोरावस्था में ही बढ़ता है। लेकिन ऐसा नहीं है 18 की उम्र के बाद भी कद बढ़ाया जा सकता है।

18 के बाद भी बढ़ सकता है कद : कद हमारी शख्सियत का बहुत खास हिस्सा माना जाता है। जिन लोगों का कद ऊंचा होता है वे न केवल आकर्षक दिखते हैं बल्कि उनके अंदर अधिक आत्मविश्वास भी होता है। यहां तक कि कई क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए ऊंचे कद की जरूरत होती है। इसलिए हर कोई चाहता है कि उसका कद ऊंचा हो। लेकिन कुछ लोगों का कद हार्मोनल, कुपोषण या अन्य दूसरी वजहों के कारण बढ़ नहीं पाता है। आमतौर पर कद 18 साल तक ही बढ़ता है लेकिन आप कुछ खास टिप्स को आजमाकर 25 की उम्र तक कद बढ़ा सकते हैं। आगे की स्‍लाड में जानें यह कैसे संभव है।

 

1. योग

ताड़ासन कर शरीर की लम्बाई बड़ाई जा सकती है। छोटे बच्चे और टीनेजर ताड़आसन का नियमित अभ्यास कर अपनी लम्बाई 6 फुट तक भी बढ़ा सकते हैं| ताड़ासन करने के लिए दोनों हाथ ऊपर करके सीधे खड़े हो जायें, फिर गहरी सांस लें, धीरे-धीरे हाथों को ऊपर उठाते जायें और साथ-साथ पैर की एडियां भी उठती रहें। पूरी एड़ी उठाने के बाद शरीर को पूरी तरह से तान दें और फिर गहरी सांस लें। ताड़ासन करने से स्नायु सक्रिय होकर विस्तृत होते हैं। इसी लिए यह कद बढ़ाने में सहायक होता है।

 

2. स्वस्थ और पोषक आहार

पौष्टिक भोजन में मौजूद विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम और फास्फोरस लम्बाई बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए स्वस्थ और पोषक आहार लें। कार्बोनेटेड पेय, संतृप्त वसा और अधिक चीनी लेने से परहेज करें, क्योंकि ये आपकी लम्बाई पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। पेय जैसे दूध, जूस तथा गाजर, मछली, चिकन, अंडे, सोयाबीन, दलिया, आलू, बीन्स और हरी सब्जियां अपने भोजन में शामिल करें। साथ ही बादाम और मूंगफली जैसे नट्स तथा सेब और केले जैसे फल भी आपकी लम्बाई बढ़ाने में मददगार होते हैं।

 

3. फ्रीक्वेन्ट मील

भूखे न रहें। प्राकृतिक तरीके से लम्बाई बढ़ाने के लिए आपको अपने मेटाबॉलिज्म (चयापचय) को की मजबूत बनाने की बहुत आवश्यक होती है। एक दिन में छह भोजन लेकर आप अपने चयापचय को मजबूत बना सकते हैं। बीच-बीच में स्वस्थ भोजन लेने से अपके शरीर में कम वसा एकत्रित होगी और इस प्रकार आप प्राकृतिक रूप से अपनी लम्बाई को बढ़ा पाएंगे।

 

4. पर्याप्त नींद

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि लम्बाई जीन पर निर्भर करती है। लेकिन इस बात को भी नहीं नकारा जा सकता कि पर्याप्त नींद स्वस्थ जीवनशैली और शरीर की समग्र वृद्धि और विकास के लिए सबसे अच्छा उपाय है। न सोने या कम नींद लेने का प्रतिकूल प्रभाव हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है। पर्याप्त नींद यह सुनिश्चित करती है कि आपकी लम्बाई और वजन ठीक रहेंगे। क्योंकि नींद के दौरान शरीर में ऊतकों का विकास और निर्माण होता है। साथ ही पर्याप्त नींद लेने से लम्बाई को नियंत्रण करने वाले हार्मोन की वृद्धि होती है। इसलिए, एक दिन में कम से कम 7 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

[/nextpage][nextpage title=”2″ ]

How to Increase Height Tips, Hindi

किसी भी उम्र में तेजी से Height बढाने के तरीके

5. शरीर की उचित मुद्रा

अनुचित मुद्रा में रहने से शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। सिर और गर्दन झुकाकर चलने, खड़े रहने से लम्बाई पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। यह न केवल आपकी रीढ़ बाहर की ओर झुका देता है, बल्की लम्बाई को भी कम करता है। उचित आसन में रहने से अपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है और लम्बाई बढ़ती है।

 

6. नशे से रहें दूर

शराब पीना और धूम्रपान गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनते हैं। धूम्रपान या अल्कोहल लेने वाले व्यक्ति के विकास को और लम्बाई पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहें।

 

7. धूप लें

विटामिन ‘डी’ अपकी हड्डियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है, और सूरज की रोशनी विटामिन ‘डी’ का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत है। बस तेज धूप में न जाएं, इसका अधिकतम लाभ पाने के लिए सुबह या शाम के समय की धूप में बाहर जाएं और उसका पूरा लाभ लें।

 

8. Exercises करे हाइट बढ़ाये

Exercise करने के फायदे तो आपने सुने ही होंगे.Exercises हमारे शरीर को एक अच्छा शेप देती है और साथ में हमें फिट बनाये रखती है पर Exercise करके आप अपनी लम्बाई भी बढ़ा सकते है.वैसे तो growth plates बंद होने के बाद हमारी हाइट नहीं बढती है लेकिन यदि आप swimming, biking,योगा तथा अन्य exercise करते है तो आपकी growth plates बंद नहीं होंगी तथा आपकी हाइट बढती रहेगी.इसलिए हमारे लिए Exercise बहुत ही Nessesary हो जाता है.

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

[/nextpage][nextpage title=”3″ ]

How to Increase Height Tips, Hindi

किसी भी उम्र में तेजी से Height बढाने के तरीके

9. जम्प रोप Jump Rope

यह खेल आपने स्कूल या बचपन में जरुर खेला होगा यह सिर्फ school activity के लिए ही नहीं है बल्कि यह आपकी हाइट को भी बढ़ा सकता है.इस खेल में रस्सी को अपने गोल राउंड में घुमाना होता है और रस्सी को अपने बॉडी के ऊपर से उछालकर अपने पेरो के नीचे से निकालते है.इस प्रक्रिया को 3 से 4 बार रोज करे और हर राउंड एक मिनिट तक करे.यह बहुत ही effective होता है.आप इस चित्र में यह देख सकते है.
इसके अलावा भी आप कई उछलने वाली activity कर सकते है जिसमे बालीबाल खेलना और ऊपर को कुछ उछलकर कर पकड़ना आदि.

 

10. शरीर को खींचने (stretching) वाली exercises करे

आप ऐसी exercise कर सकते है जिसमे आपका शरीर खीचता है जिससे आपके शरीर में Celes पर Effect पड़ता है और हारमोंस तेजी से कार्य करते है.आप ये exercise कर सकते है-

*Basic leg stretches

*Super stretch and touching toes

*Cobra stretching

*Hanging exercise
a. Basic leg stretches : इस exercises में आप लेटकर अपने दोनों पेरों को सीधे फैला ले और उसके बाद पैरो की उँगलियों को अपने हाथो से छूने की कोशिश करे और 15 सेकंड तक उसी अवस्था में रुके रहे और फिर वही दोबारा करे.आप इस चित्र में यह देख सकते है.

किसी भी उम्र में तेजी से Height बढाने के तरीके

 

b. Super stretch and touching toes : इस exercises में आप सीधे खड़े रहकर अपने पेरों के तले को अपने हाथो से छुए और यह प्रक्रिया 2 मिनिट तक करते रहे.आप चित्र में यह देख सकते है.

किसी भी उम्र में तेजी से Height बढाने के तरीके

 

c. Cobra stretching : इस exercise में आपका शरीर कोबरा की तरह हो जाता है.आप यह exercises कर सकते है इसमें आप एकदम पेट के बल सीधे लेट जाये और अपने कमर से उपर के भाग को दोनों हाथो को नीचे से खड़े रखकर उपर को उठाये.आप चित्र में यह देख सकते है.

किसी भी उम्र में तेजी से Height बढाने के तरीके

 

d. Hanging exercise (hanging from the bars) : आप किसी टहनी या किसी मजबूत चीज पर लटक सकते है और कुछ मिनट लटके रहे और ऐसा रोज करे.इससे आपकी बॉडी खीचती है जो आपकी हाइट बढ़ाने में मददगार है.आप चित्र में यह देख सकते है.

किसी भी उम्र में तेजी से Height बढाने के तरीके

 

11. ताड़ासन / Tadasana :

ताड़ासन को करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाये और अपने दोनों पैर को आपस में मिलाकर अपने दोनों हथेलियों को अपने बगल में रख ले.

फिर पूरे शरीर को सीधा रखे और अपने शरीर और दोनों पैरों का weight बराबर रखे.उसके बाद दोनों हथेलियों की उंगलियों को मिलाकर सिर के ऊपर ले जाय.

हथेलियों को सीधे रखते हुए धीरे-धीरे साँस ले और अपने हाथो को ऊपर की ओर खिचिये,जिससे आपके कंधो और छाती में भी खिचाव आएगा.इसके साथ में पैरो की एडी को भी ऊपर उठाये और अंगुलियों में अपना संतुलन बनाये और कुछ देर ऐसे ही खड़े रहे और फिर साँस लेते हुए हाथो को ऊपर को ले जाएँ.इस आसन को आप Daily 8 -10 बार जरुर करे.

 

12. भुजंगासन / Bhujanga Asana :

भुजंगासन को करने के लिए सबसे पहले उलटे होकर पेट के बल लेट जाये और अपने एडी और पंजे को मिला ले.आपकी कोहनी आपके कमर से सटी हुई हो और हथेलिया ऊपर की ओर हो.अब हाथ को कोहनियों से मोड़ते हुए धीरे-धीरे लाये और हथेलियों को अपने बाजुओ के नीचे रख दे फिर ठोड़ी को गर्दन में दबाते हुए सिर भूमि पर रखे और फिर से नाक को भूमि में छूते हुए सिर को आकाश की ओर उठाये.
जितना हो सके उतना सिर और छाती को पीछे ले जा सकते है लेकिन नाभि भूमि से लगी रहे.20 सेकंड तक इस situation में रहे बाद में साँस छोड़ते हुए सिर को धीरे-धीरे जमीन में लाये और यह प्रक्रिया दोहराते रहे.

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

[/nextpage][nextpage title=”4″ ]

How to Increase Height Tips, Hindi

किसी भी उम्र में तेजी से Height बढाने के तरीके

13. प्रोटीन protein ले

प्रोटीन न सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है बल्कि यह हमारी हाइट को भी बढ़ाते है. Protin हमारे Body की पुरानी Celes को Change कर उन्हें दोबारा से नया बना देते है. हमें protin के लिए दूध, मीट, दालें, चिकन, मूंगफली, मछली, बीन्स और बादाम का सेवन करना चाहिए. इन प्रोडक्ट में Amino Acids होता है जो हमारे ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण है.

 

14. कैल्शियम calcium ले

कैल्शियम हमारी Bones (हड्डियों) को मजबूत करता है और अगर हड्डिया मजबूत होंगी तो हमारे शरीर का विकास भी अच्छा होगा.हमें कैल्शियम दूध,दही और अन्डो में मिलता है.इसलिए कैल्शियम की भरपाई के लिए इन चीजो को अपनाये.

 

15. विटामिन डी Vitamin D ले

विटामिन डी हमारे हाइट को बढ़ाने में सबसे ज्यादा मददगार होता है.विटामिन डी के लिए सोयाबीन,अंडा,मछली,बादाम और दाल का सेवन करना चाहिए.यह हमारे Bones को मजबूत करता है.

 

16. मिनरल Minaral ले

मिनरल हमारे Bones के नए Celes के लिए Important होते है और हमारे शरीर में blood circulation अच्छी तरह से करते है.हमें मिनरल कददू,पालक,गोभी,दाल,अंगूर और केले से मिलता है.इसलिए मिनरल के लिए इन पदार्थो का जरुर सेवन करे.

इसके अलावा भी आलू,सेब,हरी बीन्स,गाजर,आडू,चुकदंर,हरी सब्जियां और टमाटर का सेवन भी हमारी लम्बाई को बढ़ाने में मददगार साबित होता है.

 

अब आपको क्या करना है

आपने इस पोस्ट में हाइट (kad) को बढ़ाने के Tips तो जरुर पढ़ लिए होंगे.अब आपको पूरे दृढनिश्चय के साथ इन टिप्स को अपनी लाइफ में फॉलो करना है.तब ही आप अपनी height को increse कर सकते है.ये टिप्स सारे Natural methods पर बेस्ड है इसलिए ये तब ही काम करेंगे जब आप इनको अपने जीवन में अपनाओगे.

 

 

लेटेस्ट अपडेट व लगातार नयी जानकारियों के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे, आपका एक-एक लाइक व शेयर हमारे लिए बहुमूल्य है | अगर आपके पास इससे जुडी और कोई जानकारी है तो हमे publish.gyanpanti@gmil.com पर मेल कर सकते है |
Thanks!
(All image procured by Google images)

[/nextpage]

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *