कैसे करे अपने ब्राउज़र पर अनचाही वेबसाइट को ब्लाक

Share

How to Block Website On your browser in Hindi

1 block website tips pi 9

loading...

How to Block Website on Your Browser : कभी-कभार आप अपने कंप्यूटर पर कुछ वेबसाइट को ब्लॉक करना चाहते हैं, इसकी वजह कुछ भी हो सकती हैं। कुछ वेबसाइट वायरस का भंडार होते हैं, कुछ पर एडल्ट कंटेंट की शिकायत है और कुछ आपके पर्सनल डेटा को चुराने की कोशिश करते हैं। भले ही आप ऐसी वेबसाइट से बचने के सारे नुस्खे जानते हैं, पर ऐसा जरूरी नहीं कि आपका डिवाइस यूज करने वाला दूसरा शख्स इसके बारे में पूरी जानकारी रखता हो। ऐसी ही परस्थितियों के लिए बेहतर होगा कि आप कुछ वेबसाइट को ब्लॉक कर दें।

वेबसाइट ब्लॉक करने के कई तरीके हैं। आप किसी वेबसाइट को किसी खास ब्राउजर पर ब्लॉक कर सकते हैं, या फिर पूरे ऑपरेटिंग सिस्टम पर, या फिर अपने नेटवर्क पर। वेबसाइट को इस तरह से ब्लॉक किया जा सकता हैं:

अपने कंप्यूटर पर अगर आप किसी वेबसाइट के एक्सेस को सिर्फ एक मशीन पर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो आप ऑपरेटिंग सिस्टम लेवल पर ब्लॉक सेट अप कर सकते हैं। वेबसाइट ब्लॉक करने के यह तरीका बहुत मुश्किल नहीं है और यह हर ब्राउजर पर काम करेगा।

आइये जानते है इन तरीको के बारे में :

 

1. Windows

DNS सिस्टम को इंटरनेट का बैकबोन माना जाता है। इसका काम किसी भी वेबसाइट एड्रेस को IP एड्रेस में तब्दील करना होता है। आप किसी भी वेबसाइट को ब्राउज करन के लिए DNS सर्वर का इस्तेमाल करते हैं, वहीं आपके कंप्यूटर में HOSTS फाइल होते हैं, जो इन जानकारी को लोकल सिस्टम पर स्टोर रखते हैं। इसका इस्तेमाल कई वेबसाइट को ब्लॉक करने के लिए किया जा सकता है। हमने इस प्रोसेस की जांच Windows 7 और Windows 8 पर की।

 

1. यह सुनिश्चित करें कि आपको अपने कंप्यूटर का एडिमिनिस्ट्रेटर एक्सेस मिला हुआ है। अपने कंप्यूटर पर एडमिनिस्ट्रेटर अकाउंट से साइन इन करें फिर C:\Windows\System32\drivers\etc\ में जाएं।

 

2. “hosts” नाम के फाइल पर दो बार क्लिक करें, फिर फाइल को खोलने के लिए पोग्राम्स की लिस्ट से नोटपैड चुनें। फिर OK पर क्लिक करें। अब नोटपैड पर आखिरी दो लाइन में आपको ये दिखेगा…”# 127.0.0.1 localhost” और “# ::1 localhost”।

 

2a. अगर आप फाइल को एडिट नहीं कर पा रहे हैं तो hosts नाम वाले फाइल पर राइट-क्लिक करें और फिर प्रॉपर्टी चुनें। सिक्योरिटी टैब पर क्लिक करें, एडमिनिस्ट्रेटर अकाउंट चुनें और फिर एडिट पर क्लिक करें।

 

2b. पॉप-अप में एक बार फिर अकाउंट चुनें, फिर फुल कंट्रोल पर चैक करें। Apply > Yes पर क्लिक करें। अब सभी पॉप-अप्स में OK पर क्लिक करें।

 

3. फाइल के अंत में आप उस वेबसाइट का एड्रेस लिखें, जिसे ब्लॉक करना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए फाइल के अंत में एक लाइन जोड़े, जिसमें पहले 127.0.0.1 लिखें, इसके बाद उस वेबसाइट का नाम जिसे ब्लॉक करना चाहते हैं। ऐसा करने से साइट का नाम आपके कंप्यूटर पर रिडायरेक्ट हो जाएगा।

 

4. उदाहरण के तौर पर Google को ब्लॉक करने के लिए, फाइल के अंत में “127.0.0.1 www.google.com” लिखें (कोट मार्क का इस्तेमाल नहीं करें)। आप इस तरह से कई वेबसाइट को ब्लॉक कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि हर लाइन में सिर्फ एक वेबसाइट का नाम लिख सकते हैं।

 

5. ऊपर दिए गए निर्देश को तब तक दोहराएं, जब तक आपने अपनी चाहत के अनुसार सभी वेबसाइट को ब्लॉक नहीं कर दिया हो।

 

6. इसके बाद hosts फाइल को बंद करें और Save पर क्लिक करें। इन बदलावों को प्रभावी करने के लिए अपने कंप्यूटर को Reboot करें। ऐसा करने के बाद आप पाएंगे कि आपकी चाहत के सारे वेबसाइट ब्लॉक हो गए हैं।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close