जानिए कैसे फैलती है एड्स जैसी खतरनाक बीमारी

Share

How AIDS Spreads Disease in Hindi

1-aids-disease-pi-171

loading...

कितना जानते हैं आप HIV एड्स के बारे में। आज भी भारत के अंदर किसी से ये सवाल पूछना जैसे कोई पाप करने के बराबर माना जाता है। ऐसा लगता है जैसे सिर्फ पूछ लेने भर से सामने वाले को इसके वायरस लग जाएंगे। आज भी यहां के स्‍कूलों में टीचर्स के पास इससे जुड़े सवालों के जवाब नहीं होते। क्‍यों होता है ऐसा। इतनी घातक बीमारी के प्रति आज भी लोग पूरी तरह से जागरूक क्‍यों नहीं होना चाहते। आइए, ऐसे में आपको बताते हैं इस HIV एड्स से जुड़ी कुछ खास और जरूरी बातें।

 

एड्स की चपेट में आकर बदरंग हो गया ये खूबसूरत शहर सेमिनार, रैली और वर्कशॉप के थ्रू फैली एड्स अवेयरनेस एड्स का यही समाधान, जानकारी लें रहें सावधान अपनी गलती की सजा नहीं दी बच्चे को

 

1 . कैसे फैलता है ये एक से दूसरे व्‍यक्‍ति को

इस घातक बीमारी को लेकर सबसे पहला और अहम सवाल यही है। ताकि लोग इसके कारणों को जानकर इससे बचने के उपाय कर सकें। यहां इसको लेकर जान लेना जरूरी होगा कि ये आखिर फैलता कैसे है। यह रोग खून, पुरुष के वीर्य, महिला की योनी से निकलने वाले तरल, खून या सुई व स्तनपान से फैलता है। ऐसे में अगर आपको भ्रम है तो बता दें कि किसी के साथ भी हाथ मिलाने या किसी Hiv ग्रसित इंसान के साथ रहने से यह रोग नहीं फैलता।

 

2 . HIV पीड़ित से क्‍या लिपलॉक करना खतरनाक है

इस सवाल को लेकर अभी भी काफी रिसर्च चल रही है। वहीं इसपर कई अमेरिकन एड्स संस्‍थाएं बताती हैं कि कुछ ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें मुंह के लार्वा से एड्स के संक्रमण की पुष्‍टी हुई है। ऐसे में अगर आप किसी एड्स पीड़ित को लंबा किस कर रहे हैं और आपको पता नहीं है कि आपके मुंह में छोटा सा घाव है तो हो सकता है कि आपको भी HIV एड्स हो जाए।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close