पार्टी के बाद नशा कैसे उतारे | Hangover Cure Tips in Hindi

Share

Hangover Cure Tips in Hindi

2 Hangover Cure tips hindi 740

loading...

पार्टी के बाद नशा कैसे उतारे | Hangover Cure Tips in Hindi : कोई भी नशा शुरू में शौक की तरह लगता है और मन में उत्साह और उमंग जगाता है, लेकिन किसी भी नशे की लत पड़ जाए तो बाद में समझदार व्यक्ति उससे पीछा भी छुड़ाना चाहता है। अगर आप भी किसी बुरे नशे के आदी होने के बाद उससे पीछा छुड़ाने की बात गंभीरता से सोच रहे हैं तो हम इस काम में आपकी मदद करना चाहेंगे।

आपको सिर्फ दो काम करने होंगे। पहला तो यह कि आप दिल से और पूरी गंभीरता से नशा छोड़ने का इरादा करें और दूसरे इसके लिए जो उपाय आप अपना सकते हैं, उन्हें लेकर अमल करते समय पूर्व हताशा की बात कभी न सोचें। यकीन जानिए आप नशा छोड़ भी पाएंगे और इसके लिए कोई पछतावा पछतावा भी आपके मन में नहीं रहेगा।

आप यदि शराब के आदी हो गए हैं, उससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो एक झटके में उसे छोड़ने की बजाय धीरे-धीरे उससे दूरी बनाएं। पहले शराब की बारम्बारता और मात्र को घटाने की कोशिश करें। जब तक यह न हो पाए तब तक शराब या भांग का नशा उतारने के कुछ नुस्खों को आप आसानी से अपना सकते हैं।

 

पार्टी के बाद नशा कैसे उतारे | Hangover Cure Tips in Hindi :

1. स्‍ट्रिस फ्रूट

नींबू, संतरा और अंगूर के रय से हैंगओवर को उतारा जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन, न्‍यूट्रियंट और एंटीऑक्‍सीडेंट, पेट में विषैले तत्‍वों से लड़ते हैं। इन फलों को खाने के एक घंटे बाद शरीर से सारा हैंगओवर उतर जाता है। इनका जूस पीने से शरीर में ऊर्जा तो आती ही है और साथ में सिर दर्द भी उतर जाता है।

 

2. दही

यह शराब के नशे से बाहर लाने में काफी सहायक होते हैं। लेकिन मीठी दही न खाएं क्‍योंकि इससे जल्‍दी हैंगओवर नहीं उतर पाएगा। अगर हैंगओवर उतारना हो तो एक ग्‍लास गरम दूध पी सकते हैं।

 

3. नारियल पानी

इसमें शुगर व कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है। साथ ही यह 99 प्रतिशत फैट फ्री है और इसमें मिनरल और इलेक्ट्रोलेट्स मिला होता है, जो बॉडी को रिहाइड्रेट कर देता है। दरअसल, अल्कोहल लेने से बॉडी में ड्राईनेस आ जाती है, ऐसे में कोकोनट वॉटर बेहद फायदेमंद होता है। यह बॉडी में पानी की क्वांटिटी को बैलेंस रखने के साथ ही ब्रेन को भी एनर्जेटिक बनाए रखता है।

 

4. अदरक

अगर आपको हैंगओवर से छुटकारा चाहिये तो एक चुटकी भर अदरक खाइये। इसके आलावा आप चाहें तो लहसुन को भी अपने भोजन में शामिल कर के हैंगओवर से बच सकते हैं।

 

5. गर्म पानी से नहाएं

हैंगओवर से बाहर आने के लिए सुबह गर्म पानी से नहाएं। इससे नहाने पर पसीना आएगा जिससे शरीर में जमा अल्कोहल उतर जाता है। अगर आप नहा पाने की हालत में ना हो तो भाप भी ले सकते हैं। इसके अलावा गर्म पानी में तौलिए को भिगोकर अपने शरीर पर रगड़ सकते हैं।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close