जाने, पूरी दुनियाँ में नमस्ते अभिवादन करने के अलग अलग तरीके

Share

Greeting Around The World, Hindi

loading...

क्या हैं पूरी दुनियां में मिलने जुलने के अजीबो गरीब तरीके? पूरी दुनियां में कैसे अलग अलग तरीके से नमस्ते किया जाता है ?

भारत में हम लोगों से मिलते समय हाथ जोड़ कर नमस्ते करते हैं। यह हमारे मिलने का तरीका है। कुछ लोग हाथ हिया कर, हाथ मिलाकर मिलते हैं। लेकिन दुनिया के कई कोनों में मिलने के कई अनोखे तरीके हैं। आइए डालते हैं एक नजर ऐसे ही अनोखे तरीकों पर..

 

Greeting around the world, hindi :

1. NEW ZEALAND

Greetings around the world

इस देश में मिलने के पारंपारिक तरीके को ‘होन्गी’ कहते हैं। इसके अनुसार दो लोग आपस में मिलते समय अपनी नाक से दूसरे की नाक रगड़ते हैं। माना जाता है कि यह लंबी सांसों की कामना का प्रतीक है।

 

2. TIBET

Greetings around the world

तिब्बत में मिलने और स्वागत का तरीका बेहज अजीब है। वहां लोग जीभ बाहर निकाल कर अपनी हथेली को अपनी छाती पर रखते हैं। यह परंपरा तिब्बत में 9वीं सदी से चल रही है।

 

3. MANGOLIA

Greetings around the world

मंगोलिया में पहली बार मिलते समय सिल्क या कॉटन के कपड़े का टुकड़ा उपहार में दिया जाता है। मेहमान को शालीनता के साथ उस कपड़े को दोनों हाथों से पकड़ कर झुकना पड़ता है।

 

4. TUVALU

Greetings around the world

आपके ये सुन के बहुत अजीब लगेगा पर यह सच है। तुवालु के लोग एक दुसरे के साथ चेहरा चिपका कर एक दुसरे को सूंघते हैं। है न अजीब?

 

5. PHILIPPINES

Greetings around the world

इनका मिलने का अपना अलग अंदाज है। यहां छोटे बड़ें के सामने झुक कर उनके हाथों पर अपना माथा रगड़ते हैं। बड़ें ‘मानो पो’ कह कर उन्हें आशीर्वाद देते हैं।

 

6. GREENLAND

Greetings around the world

यहां मिलने के पारंपरिक तरीके को ‘कुनिक’ कहते हैं। अपनी नाक और उपरी होठ को दुसरे व्यक्ति पर रगड़ कर उन पर लंबी सांस छोड़ते हैं।

 

7. UKRAINE

Greetings around the world

अगर आप सोचते हैं कि गाल से गाल मिला कर चुमना सिलेब्रिटी करते हैं तो आप गलत हैं। युक्रेन में लोग गाल से गाल मिला कर तीन बार चुमते हैं। बाएं गाल से शुरू होकर बाएं गाल पर ही रूकते हैं।

 

8. JAPAN

Greetings around the world

सब जानते हैं कि जापान में लोग झुक कर मिलते हैं, लेकिन यह इतना भी आसान नही। हर तरह से मिलने के लिए झुकने का अपना एक अलग तरीका है। यदि आप बिजनेस के लिए मिल रहें हैं तो इस ‘किरेई’ कहते हैं और अभिवादन के लिए मिलते समय उसे ‘साइकिरेई’ कहते हैं।

 

9. FRANCE

Greetings around the world

फ्रांस में भेंट के तरीके को ‘ला बिस’ कहते हैं। इसमें गाल से गाल मिला कर हवा में दो बार किस किया जाता है। इसी तरह से विदा भी दी जाती है।

 

10. BANGLADESH

Greetings around the world
पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में मिलने का बहुत आसान तरीका है। सिर्फ एक सलाम…

इन्हें भी पढ़े :

जानिए धरती के 10 सबसे खतरनाक स्थान

दुनिया के यह अजीबोगरीब कानून आपको हैरान कर देंगे

जानिए दुनिया के अजीबोगरीब अनोखे रीती रिवाजो के बारे में

दुनिया के 10 सबसे सुंदर और बेहतरीन राष्ट्रपति भवन

दुनिया की 10 रहस्यमयी और अजीब जगह

दुनियाँ की 10 खुबसूरत और एडवेंचर जगह

दुनियाँ की बेहतरीन 10 भूमिगत झील

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक देश

दुनिया की 10 श्रेष्ठ और घातक मार्शल आर्ट

दुनियाँ के सबसे महंगे खेल, जिनके बारे में नहीं जानते आप

 

 

लेटेस्ट अपडेट व लगातार नयी जानकारियों के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे, आपका एक-एक लाइक व शेयर हमारे लिए बहुमूल्य है | अगर आपके पास इससे जुडी और कोई जानकारी है तो हमे publish.gyanpanti@gmail.com पर मेल कर सकते है |
Thanks!
(All image procured by Google images)

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close