Great Indian Women, सम्पूर्ण विश्व को गर्व है इन भारतीय महिलाओं पर

Share

Great Indian Modern Women, Hindi

loading...

कौन हैं भारत की वह बेटियां जिन्होंने किया पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन, कौन हैं आधुनिक भारत की एतिहासिक महिला शक्तियां? आइयें जानते है इन्ही सब सवालो के जवाब इन पोस्ट में…

भारत एक लोकतांत्रिक देश हैं, और इस लोकतंत्र में सभी को समान अधिकार मिलें है फिर चाहे वो पुरूष हो या महिला, लेकिन आज भी महिलाओं को वो स्थान नहीं मिला है जो उन्हें मिलना चाहिए। आज हम 21वीं सदीं में जी रहे हैं, महिलाओ और पुरूषो में भेदभाव आज भी है। सारी समस्याओं, दिक्कतों के बावजुद भी कुछ महिलाएं ऐसी हुई हैं, जिन्होंने इतिहास में अपना नाम अमर किया हैं और अब भी कर रही हैं इन महिलाओं ने आसमान को छुआ हैं, वो सच में काबिलेतारीफ।

 

great indian women

1. सरला ठकराल

सरला ठकराल भारत की प्रथम महिला विमान चालक थी। 1936 में सरला ठकराल एयरक्राफ्ट उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं। उन्होंने ‘जिप्सी मॉथ’ को अकेले ही उड़ाने का कारनामा कर दिखाया था।

 

great indian women

2. सिन्धुताई सपकाल

सिन्धुताई सपकाल अनाथ बच्चों के लिए समाजिक कार्य करनेवाली मराठी समाज की कार्यकर्ता हैं। उन्होंने अपने जीवन मे अनेक समस्याओं के बावजूद अनाथ बच्चों को सम्भालने का कार्य किया है। इसिलिए उन्हे “माई” (माँ) कहा जाता है। उन्होने 1050 अनाथ बच्चों को गोद लिया है। उनके परिवार मे आज 207 दामाद और 36 बहूएँ है। 1000 से भी ज्यादा पोते-पोतियाँ है। सिन्धुताई को कुल 273 राष्ट्रीय और आंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए है जिनमे “अहिल्याबाई होऴकर पुरस्कार है जो स्रियाँ और बच्चों के लिए काम करनेवाले समाजकर्ताओंको मिलता है महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं.
इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close