इस रहस्यमयी झील में जो भी गया बन जाता है पत्थर | Lake Mystery

Share

Deadly Lake Turns Animals Into Stones, Hindi

o-CALCIFIED-FLAMINGO-900-846

loading...

राजा मिडास की कहानी तो आपने ज़रूर सुनी होगी, जो जिस चीज़ को भी छूता था वो सोने की बन जाती थी लेकिन क्या आपने ऐसी झील के बारे में सुना है जिसके पानी को छूते ही हर कोई पत्थर बन जाता है? उत्तरी तंजानिया में ऐसी ही झील मौजूद है जिसे नेट्रान लेक कहा जाता है।

KuduTrophy846

फोटोग्राफर निक ब्रांड्ट ने इस बात का खुलासा अपनी किताब ‘Across the Ravaged Land’ में किया। ब्रांड्ट ने बताया कि जब उत्तरी तंजानिया की नेट्रान लेक की तटरेखा पर पहुंचे तो वहां के दृश्य ने उन्हें चौंका दिया। झील के किनारे जगह-जगह पशु-पक्षियों के स्टैच्यू नजर आए। वे स्टैच्यू असली मृत पक्षियों के थे।

7a846

कोई भी नहीं जानता है की ये पशु-पक्षी कैसे मरे। लेकिन वहीं लेक की अत्यधिक रिफ्लेक्टिव नेचर ने उन्हें भ्रमित किया जिसके कारण वे सब पानी में गिर गए। दरअसल झील के पानी में जाने वाले जानवर और पशु-पक्षी कुछ ही देर में कैल्सिफाइड होकर पत्थर बन जाते हैं। पानी में नमक और सोडा की मात्रा बहुत ही ज्यादा है, इतनी ज्यादा कि इसने मेरी कोडक फिल्म बॉक्स की स्याही को कुछ ही सेकंड में जमा दिया। पानी में सोडा और नमक की ज्यादा मात्रा इन पक्षियों के मृत शरीर को सुरक्षित रखती है।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close