कोलंबस ने नही उससे पहले इन्होने की थी अमेरिका की खोज

Share

Columbus Has Not Discovered Of America, Hindi

colums-found-america-pi-198

loading...

कोलंबस ने नही उससे पहले इन्होने की थी अमेरिका की खोज – Columbus Has Not Discovered Of America, Hindi : क्लास में जब टीचर हमसे पूछते थे, ‘बताओ बच्चे अमेरिका की खोज किसने की है?’ तो हम तपाक से कह देते थे, ‘सर! कोलंबस ने.’ यह बात हम बचपन से ही पढ़ते आ रहे हैं. लेकिन कई तथ्यों से पता चला है कि अमेरिका की खोज चीनी खोजकर्ताओं ने कोलंबस से एक हजार साल पहले ही कर ली थी.
डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में प्राप्त प्राचीन शिलालेखों से पता चला है कि चीन के खोजकर्ताओं ने यूरोपीय खोजकर्ताओं से बहुत पहले अमेरिका की खोज कर ली थी.

 

अमेरिका के रसायनशास्त्री इलिनोइस ने दावा किया है कि सन 1492 में, कोलंबस के यहां पहुंचने से लगभग 2,800 साल पहले एशियाई लोगों की मौजूदगी थी. उत्तरी अमेरिका में कई ऐसे शिलालेख हैं, जिनमें चीनी लेखन शैली मौजूद हैं.

 

वहीं सऊदी फिल्म मेकर खालिद अबु-अल-खैर का कहना है कि कोलंबस से पहले विश्व के कई लोग अमेरिका जाते रहे हैं. सऊदी गजट को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने स्वीकारा कि 1600 साल पहले अमेरिका में दूसरे देशों के लोग पहुंचे थे, जिनमें कुछ आयरिश तो, कुछ जापानी थे. अपनी डॉक्यूमेंटरी में उन्होंने दावा किया है कि अफ्रीकी और चीनी भी यहां आए थे.

 

तथ्यों के आधार पर की गई बातों से पता चलता है कि अमेरिका की खोज कोलंबस से पहले ही की जा चुकी थी. हो सकता है कि दस्तावेजों में कमी होने के कारण यह बात हमें पहले मालूम नहीं थी. ख़ैर, अब अमेरिका की खोज तो हो चुकी है, और वर्तमान में वो एक महाशक्तिशाली देश है.

 

 

लेटेस्ट अपडेट व लगातार नयी जानकारियों के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे, आपका एक-एक लाइक व शेयर हमारे लिए बहुमूल्य है | अगर आपके पास इससे जुडी और कोई जानकारी है तो हमे publish.gyanpanti@gmail.com पर मेल कर सकते है |
Thanks!
(All image procured by Google images)

loading...

Comments

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close