बियर पिने से होते यह फायदे (Benefits of Drinking Beer)

[nextpage title=”1″ ]

Health Benefits of Drinking Beer, Hindi

Beer benefits hindi

बियर पिने से होते यह फायदे | Benefits of Drinking Beer :

चाय और कॉफी के अलावा, दुनिया में तीसरी सबसे मशहूर ड्रिंक यानी बीयर की लोकप्रियता भला किससे छिपी है। हालांकि बीयर अधिक पीना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इसके सिर्फ नुकसान ही नुकसान हैं। कई शोधों में बीयर के कुछ ऐसे फायदों के बारे में भी दावे हुए हैं जो आपको चौंका सकते हैं।

जी हां, अगर आप कभी-कभी बीयर पी लेते हैं और वह भी बहुत संतुलित मात्रा में तो उसके कुछ फायदे भी हो सकते हैं। जानिए बीयर पीने के चौंकाने वाले फायदे।

 

Benefits of Drinking Beer :

 

1. बीयर इतनी बुरी नहीं

बीयर पीना या न पीना आपकी इच्छा पर‍ निर्भर करता है। लेकिन, हम यहां आपको बता रहे हैं कि दस ऐसे कारण जिन्हें पढ़कर आपको ज्ञात होगा कि अगर इसका सेवन संतुलित मात्रा में किया जाए तो बीयर आपके लिए क्यों नुकसानदेह नहीं है। याद रखें, हम आपको बीयर पीने के लिए प्रेरित नहीं कर रहे। अगर आप शराब नहीं पीते या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिये।

 

2. बीयर पीने वाले लंबा जीते हैं

संतुलित मात्रा में बीयर पीना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है। हां, ज्यादा मात्रा जरूर आपकी सेहत बिगाड़ सकती है। अगर आप ज्यादा पीते हैं, तो आपको कैंसर जैसी कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं, लेकिन अगर आप बिलकुल ही नहीं पीते, तो यह भी आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं। कई शोध यह बता चुके हैं कि संतुलित मात्रा में पीने वाले, ज्यादा पीने वालों या बिलकुल ही न पीने वालों की अपेक्षा अध‍िक लंबा जीवन जीते हैं। बीयर संतुलित मात्रा में पीने के लिए उपयुक्त है। इसमें एल्कोहल की मात्रा वाइन और व्हिस्की आदि की अपेक्षा कम होती है।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

[/nextpage][nextpage title=”2″ ]

Health Benefits of Drinking Beer, Hindi

Beer benefits hindi

3. कुदरती होती है बीयर

कुछ लोग मानते हैं कि बीयर में कई प्रिजरवेटिव मिलाये जाते हैं। लेकिन, सच्चाई यह है कि बीयर ओरेंज जूस जितनी ही कुदरती होती है। और कई मामलों में उनसे भी ज्यादा। क्योंकि पैक्ड ओरेंज जूस और मिलावटी दूध के नुकसानों के बारे में हम जानते ही हैं। बीयर को प्रिजरवेटिव की जरूरत नहीं होती। इसमें एल्कोहल और होप्स होता है। ये दोनों ही कुदरती प्रिजरवेटिव हैं। बीयर को बनाने की प्रक्रिया ब्रेड जैसी ही है। इसे भी पकाया और किण्वित (fermented) किया जाता है।

 

4. बीयर कोलेस्ट्रॉल के स्तर में करती है सुधार

बीयर में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता, लेकिन यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सुधारती है। संतुलित मात्रा में बीयर का सेवन करना शरीर में गुड और बेड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करती है। बीयर शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है। ताजा शोध के मुताबिक रोजाना एक बीयर पीने से गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी होती है।

 

5. बीयर में विटामिन बी होता है भरपूर

बीयर और खासकर अनफिल्टर या लाइट बीयर, बहुत ज्यादा पौष्टिचक होती है। बीयर में विटामिन बी के सभी रूप उच्च स्तर में होते हैं। इसमें फॉलिक एसिड होता है जो हार्ट अटैक से बचाने में मददगार होता है। बीयर में घुलनशील फाइबर होता है, जो आपको रोजमर्रा के काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा देता है। इसके साथ ही यह फाइबर हमारे शरीर में जमा अतिरिक्त वसा और गंदगी को निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही यह शरीर में मैग्नीश‍ियम और पोटैश‍ियम का स्तर भी बढ़ाने में मदद करती है।

 

6. पानी से अध‍िक सुरक्षित है बीयर

अगर आप किसी ऐसे स्थान पर हैं, जहां आपको पानी न पीने की सलाह दी जाती है, तो आप बीयर पी सकते हैं। यह ज्यादा सुरक्षि त विकल्प है। बीयर को उबालकर बनाया जाता है। इसके बाद सीलबंद होने तक इसमें स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जाता है। यदि यह स्वच्छ न होती, तो शायद इसे बेच पाना भी असंभव होता। अगर बीयर बुरी भी हो, तो उसमें कोई जानलेवा बैक्टीरिया नहीं होता। तो, आप बेफिक्र होकर बीयर पी सकते हैं। यहां तक कि बुरी से बुरी बीयर भी पानी से ज्यादा सुरक्षित होती है।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

[/nextpage][nextpage title=”3″ ]

Health Benefits of Drinking Beer, Hindi

Beer benefits hindi

7. हार्ट अटैक से बचाये

अगर आपको विटामिन से अध‍िक लाभ चाहिये तो आपको बीयर का सेवन करना चाहिये। रेड वाइन के अलावा डार्क बीयर में काफी अध‍िक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, ‘इस बात का कोई साक्ष्य नहीं है कि वाइन अन्य एल्कोहोलिक पेय पदार्थों के मुकाबले अध‍िक फायदेमंद है।’ ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की 1999 में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक रोजाना तीन ड्रिंक पीना दिल की बीमारियों के खतरे को 24.7 फीसदी तक कम कर सकती है।

 

8. कैंसर से लड़े

बीयर का सबसे कमाल का फायदा यह है कि यह कैंसर से लड़ने में मददगार होती है। बीयर बनाने में इस्तेमाल होने वाले पौधे होप्स में एक्सनथोहूमोल (xanthohumol) पाया जाता है, जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट केवल और केवल बीयर में ही मिलता है। यह तत्त्व इतना अच्छा होता है कि जर्मनी के लोगों के इसका स्तर बढ़ाकर एक खास बीयर तैयार की है।

 

9. बीयर से पेट नहीं निकलता

यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन और इंस्टीट्यूट क्लिनिक के 2003 में किये गए एक प्रयोग में यह बात सामने आयी कि पेट निकलने और बीयर के सेवन के बीच कोई समानता नहीं है। आमतौर पर माना जाता है कि बीयर पीने वाले, बीयर न पीने वालों की अपेक्षा अध‍िक मोटे होते हैं। लेकिन, शोध में यह बात निकलकर आई कि बीयर और मोटापे के बीच अगर कोई संबंध है भी तो वह बहुत मामूली है। कई शोध तो यह दावा करते हैं कि संतुलित मात्रा में बीयर पीने वाले लोगों का पेट और वजन बीयर न पीने वालों की अपेक्षा कम होता है।

 

10. कैलोरी की मात्रा होती है कम

बीयर में कैलोरी बहुत कम होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है। वसा या कोलेस्ट्रॉल बिलकुल नहीं होती। लगभग 12 औंस बीयर में 156 कैलोरी के साथ 14 एमजी सोडि़यम, 0 वसा, 12.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 1 प्रतिशत कैल्‍शिम पाया जाता है।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

[/nextpage][nextpage title=”4″ ]

Health Benefits of Drinking Beer, Hindi

Beer benefits hindi

11. किडनी में स्टोन नहीं होता

अमेरिका में हुए शोध के अनुसार बीयर पीने से पथरी होने का खतरा कम हो जाता है। शोध में यह बात निकलकर आई कि 40 % बीयर पीने वाले लोगों में किडनी स्टोपन होने का खतरा उन लोगों के मुकाबले काफी घट गया था जो बीयर नहीं पीते थे। हालांकि शोधकर्ता यह निर्धारित नहीं कर सके की बीयर में ऐसी कौन सी चीज शामिल थी जिसकी वजह से यह हो सका।

 

12. हड्डी बने मजबूत

अगर आप अपनी हड्डिबयां मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आपको बीयर का सेवन करना चाहिये। बीयर में पाये जाने वाला सिलिकॉन, हड्डिपयों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अलग-अलग बीयर में यह अलग-अलग मात्रा में पाई जाती है। लाइट बीयर में सिलिकॉन की मात्रा कम होती है।

 

13. एल्जाइमर से रखता है दूर

बीयर पीने से एल्जाइमर और डिमेंशिया जैसे मानसिक रोगों का खतरा कम हो जाता है। 2005 में हुए एक शोध में 11,000 बूढ़ी महिलाओं का अध्ययन किया गया जिसके आधार पर उन्होंने इस तथ्य का कुलासा किया।

 

14. बीयर पीने से weight loss होता है : अगर बीयर के साथ संतुलित भोजन किया जाए तो ना सिर्फ वज़न सही रहता है बल्कि घटता भी है।..

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

[/nextpage][nextpage title=”5″ ]

Health Benefits of Drinking Beer, Hindi

Beer benefits hindi

15. दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाता है बीयर

 

16. बियर में रासायनिक यौगिक होता है जिसमें एंटीवायरल गुण होते हैं जो बियर पीने वाले को उस वायरस से बचाते हैं जिसके कारण बच्चों में निमोनिया या ब्रांगकाइटिस होता है।

 

17. बियर में vitamin B 12 और फोलिक एसिड होता है। बियर पीने वाले लोगों में इसकी मात्र बियर न पीने वाले लोगों की तुलना में अधिक होती है |

 

18. कुछ लोग मानते हैं कि Beer में कई प्रिजरवेटिव मिलाये जाते हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि बीयर ओरेंज जूस जितनी ही कुदरती होती है।

 

 

 

लेटेस्ट अपडेट व लगातार नयी जानकारियों के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे, आपका एक-एक लाइक व शेयर हमारे लिए बहुमूल्य है | अगर आपके पास इससे जुडी और कोई जानकारी है तो हमे publish.gyanpanti@gmil.com पर मेल कर सकते है |
Thanks!
(All image procured by Google images)

[/nextpage]

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *