महिलाएं पीरियड्स के दौरान न करे करे यह काम, नहीं तो हो सकती है परेशानी

Share

Avoid These Things During Periods, Hindi

periods problems

loading...

पीरियड्स के दौरान परेशानी से बचने के लिए रखे इन बातो का ख्याल | Avoid These Things During Periods : महिलाओं के लिए पीरियड्स के दिन किसी बुरे सपने से कम नहीं होते हैं क्योंकि पीरियड्स के दिनों में उल्टी सिर दर्द मूड खराब होना पेट में दर्द होना एक साधारण बात है और इसीलिए पीरियड्स के यह कुछ दिन आम दिनों की तुलना में एकदम अलग होते हैं. अगर आप इडियट्स के दिनों में कुछ सावधानियां रखती हैं तो निश्चित ही आपको आराम पहुंच सकता है अन्यथा इन कामों को करने से आपकी परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है. आइए जानते हैं पीरियड्स के दौरान ऐसे काम जो आपको नहीं करनी चाहिए :

 

#1. स्वादिष्ट भोजन से परहेज करें

आमतौर पर पीरियड्स के दौरान महिलाओं का मन चिप्स, केक, चॉकलेट तथा अन्य स्वादिष्ट चीजों को खाने का करता है. लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार ऐसी चीजों को खाना आप को और ज्यादा परेशानी में डाल सकता है. क्योंकि ज्यादा नमक वाला भोजन पीरियड्स के दौरान शरीर को डीहाइड्रेट कर सकता हैं जिससे वाटर रिटेंशन की प्रॉब्लम जाती है

 

#2. असुरक्षित सेक्स से बचे

सालों से यह धारणा चली आ रही है कि पीरियड्स के दौरान सेक्स करना सुरक्षित है क्योंकि इस दौरान प्रेग्नेंसी का खतरा नहीं रहता। लेकिन यह पूरी तरह से एक मिथक है। पीरियड्स के दौरान सर्विक्स यानी गर्भाशय ग्रीवा खुला रहता है। ऐसे में असुरक्षित सेक्स की वजह से इंफेक्शन होने का खतरा रहता है जिससे बाद में बड़ी समस्या हो सकती है।

 

#3. दूध से बने समान से दूर रहें

स्त्री रोग विशेषज्ञों के अनुसार पीरियड्स के दौरान महिलाओं को ऐसा एहसास होता है जैसे पेट में गैस भरी हुई हो और इस समस्या के ज्यादातर कारण हारमोंस से ही जुड़े होते हैं इसलिए अगर आप पीरियड्स के दिनों में दूध या डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करेंगे तो गैस की समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है.

 

#4. सिगरेट कॉफी से रहे दूर

विशेषज्ञों के अनुसार पीरियड्स के दौरान कॉफी का सेवन हमारे शरीर में रक्त धमनियों और रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ देता है, जिससे हमारे क्रैंप्स की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है. वही एक अध्ययन में यह पाया गया है कि जो लड़कियां या महिलाएं सिगरेट पीती है उन्हें हर महीने पीरियड आने के दौरान सिगरेट ना पीने वाली महिलाओं या लड़कियों के मुकाबले ज्यादा दर्द होता है.

 

#5. वैक्सिंग न कराएं

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि अगर पीरियड्स के दौरान आप वैक्सिंग करवाती हैं तो आपको आम दिनों के मुकाबले ज्यादा दर्द महसूस होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पीरियड्स के दौरान हमारी स्किन की सेंसिटिविटी बहुत बढ जाती है।

 

 

लेटेस्ट अपडेट व लगातार नयी जानकारियों के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे, आपका एक-एक लाइक व शेयर हमारे लिए बहुमूल्य है | अगर आपके पास इससे जुडी और कोई जानकारी है तो हमे publish.gyanpanti@gmail.com पर मेल कर सकते है |
Thanks!
(All image procured by Google images)

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close