रामायण महाभारत के इन हथियारों का आज भी होता है प्रयोग

Share

Ancient Indian Weapons Use in Modern World, Hindi

loading...

क्या पौराणिक अस्त्रों-शस्त्रों का प्रयोग आज के कलयुगी समय में भी होता हैं, आखिर क्या समानता हैं रामायण-महाभारत में प्रयोग हुए अस्त्रों-शस्त्रों और आज के आधुनिक हथियारों के बीच, क्या आज भी प्राचीन हथियारों का प्रयोग होता हैं? आज इन्ही सब सवालों के जवाब जानेंगे हम आज की हमारी इस पोस्ट में :

हिन्दू इतिहास के दो महान महाकाव्यों, रामायमण और महाभारत, की कहानियां महायुद्ध पर आधारित हैं। रामायण में श्री राम और रावण के बीच और महाभारत में पांडवों और कौरवों के बीच कुरुक्षेत्र का युद्ध इतिहास में अपनी अलग ही छाप छोड़ता है।

यह दोनों ही युद्ध कोई साधारण युद्ध नहीं थे। दैवीय शक्तियों से लैस यह अस्त्र-शस्त्र आज भी काफी प्रासंगिक हैं। दोनों ही युद्धों में विनाश के उन शस्त्रों का प्रयोग हुआ, जो भीषण विध्वंस मचाने में पूरी तरह सक्षम थे।

हिन्दू धर्म में जिन शस्त्रों का जिक्र किया गया है, उन सभी शस्त्रों में कलयुग, यानि मौजूदा समय के वैज्ञानिकों को उसी तरह के हथियार बनाने के लिए प्रेरित किया है। मगर सोचने वाली बात यह है कि जो हथियार कलयुग में अब प्रयोग किए जाते हैं, उनका आविष्कार हजारों साल पहले हो चुका है। आइए देखते हैं कलयुग के वो हथियार, जो पौराणिक शस्त्रों से मेल खाते हैं:

 

ramayan mahabharat weapons use in modern world

1. मंत्र

हिन्दू धर्म में मंत्रों का बहुत बड़ा महत्व माना जाता है। मंत्र उच्चारण ईश्वर की अराधना के साथ शस्त्र चलाने के लिए भी काफी उपयोगी माने गए हैं।

कार्य क्षमता– मंत्रों द्वारा शस्त्रों को चलाकर शत्रु पर प्रहार किया जाता था।

कलयुग समानता– आवाज से चलने वाले यंत्र

 

 

ramayan mahabharat weapons use in modern world

2. माता शक्ति के तीन बाण

महाभारत में भीम के पौत्र बरबरीक को देवी शक्ति ने तीन बाण दिए थे, जिसने उसे महाभारत के युद्ध का सबसे ताकतवर योद्धा बना दिया।

कार्य क्षमता- निशाना साधने के बाद, ये साधे निशाने को ही भेदते हैं। ये कभी निशाना नहीं चूकते।

कलयुग समानता- टॉरपीडो

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं.
इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close