अवश्य जाने, अल्बर्ट आइंस्टीन के रोचक और मजेदार तथ्य

Share

Amazing Facts about Albert Einstein, Hindi

albert einstein facts

loading...

अल्बर्ट आइंस्टीन के रोचक और मजेदार तथ्य | Albert Einstein Facts in Hindi :

अल्बर्ट आइंस्टाइन दुनिया के सबसे महानम वैज्ञानिकों में न्युटन के साथ सबसे ऊपर आते हैं. जिन्होने सिर्फ कागज और पैन की सहायता से ऐसे सिद्धांत दिए और ऐसी खोजे की जिन्होंने विज्ञान की रूपरेखा को पलट दिया. आइंस्टाइन का जन्म जर्मनी में 14 मार्च 1879 को और मृत्यु 18 अ्रपैल 1955 को अमरीका में हुई.आइए इस असाधारण वैज्ञानिक के बारे में कुछ रोचक तथ्य और प्रेरक प्रसंग जानते हैं.

 

Facts 1. जब आइंस्टाइन का जन्म हुआ तब इनका सिर बहुत बड़ा था और इन्होंने 4 साल की उम्र तक बोलना भी शुरू नही किया था. मगर एक दिन जब 4 साल के आइंनस्टाइन अपने माता पिता के साथ रात के खाने पर बैठे थे तो उन्होने अपनी चार साल की चुप्पी तोडते हुए कहा -‘shoop बहुत गर्म है ‘. अपने बेटे के इस तरह से चार साल बाद एकदम बोलने से आइंनस्टाइन के माता-पिता हैरान हो गए.

 

Fact 2. आइंस्टाइन समुद्री यात्रा करते समय और violin बजाते समय मोजे (जुराबे )पहनने पसंद नही करते थे.

 

Fact 3. जब आइंस्टाइन प्रिंसटन यूनिव्हर्सिटी में कार्यरत थे तो एक दिन यूनिव्हर्सिटी से घर वापस आते समय वे अपने घर का पता ही भूल गए। यद्यपि प्रिंसटन के अधिकतर लोग आइंस्टाइन को पहचानते थे, किन्तु जिस टैक्सी में वे बैठे थे उसका ड्राइव्हर उन्हें नहीं पहचानता था। आइंस्टाइन ने ड्राइव्हर से कहा, “क्या तुम्हें आइंस्टाइन का पता मालूम है?”

ड्राइव्हर ने जवाब दिया, “प्रिंसटन में भला कौन उनका पता नहीं जानेगा? यदि आप उनसे मिलना चाहते हैं तो मैं आपको उनके घर तक पहुँचा सकता हूँ।” तब आइंस्टीन ने ड्राइव्हर को बताया कि वे स्वयं ही आइंस्टाइन हैं और अपने घर का पता भूल गए हैं। यह जानकर ड्राइव्हर ने उन्हें उनके घर तक पहुँचाया और आइंस्टाइन के बार-बार आग्रह के बावजूद भी, टैक्सी का भाड़ा भी नहीं लिया।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>


loading…


Comments

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close