जानिए खतरनाक बीमारी एगोराफोबिया के बारे में

Share

All About Agorafobiya in Hindi

2 agrofobia pi 38

loading...

हाल ही में आइ राधिका आप्टे की फिल्म ‘फोबिया’ ने लोगों के बीच में एक नए किस्म के डर के बारे में बहस छेड़ दी है। इस फिल्म में राधिका आप्टे एगोराफोबिया नाम की मानसिक बीमारी से ग्रस्त है जो अपने आसपास के माहौल में डरती है। इस मानिसक बीमारी से वो एक एक बार किसी टैक्सी से जाने के दौरान एक हादसे का शिकार होते-होते बचने के बाद से ग्रस्त होती है।

 

तब से इस फिल्म ने लोगों के बीच बहस छेड़ दी है कि कहीं हम भी इसी तरह की बीमारी से तो ग्रस्त नहीं होते जा रहे। राधिका उस हादसे के बाद लोगों से मिलने-जुलने से बैचेन हो उठती है। ऐसा हमारे साथ भी होता है जब हम कई बार लोगों से मिलने-जुलने के दौरान बेचैन हो जाते हैं और उस जगह से भाग जाने मन करता है। जब ये इच्छा ज्यादा होने लगती है तो वो फोबिया का रुप ले लेती है। आज इस लेख में हम इसी फोबिया के बारे में बात करेंगे।

 

एगोराफोबिया – बाहर की दुनिया का भय

एगोराफोबिया एक मनोवैज्ञानिक बीमारी है। सरल शब्दों में कहें तो इसमें बाहर की दुनिया से भय लगता है। एगोरा ग्रीक शब्द ” एगोरा ” से बना है जिसका मतलब होता है गैदरिंग प्लेज और सार्वजनिक जगह। फोबिया मतलब डर। जिससे बनता है एगोराफोबिया और जिसका मतलब होता है सार्वजिनिक जगह में जाने से डर लगना।
एगोराफोबिया एक एंग्‍जाइटी डिसऑर्डर है जिसमें रोगी को दूसरे लोगों से से डर लगता है, वह अनजान लोगों से भी डरता है।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close