आँखों की रौशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय, Aankho ki roshani badhane ke upay

Share

Aankho ki roshani badhane ke upay

Aakhoo Ke Liye Poshtik Ahar

loading...

आँखों की रौशनी कैसे बढ़ाये, Aankho ki roshani badhane ke upay : आप अपनी त्‍वचा का बहुत ख्‍याल रखती हैं लेकिन आंखों का क्‍या… जो आपको सारी दुनिया की खूबसूरती दिखाती हैं। इस बात का ख्‍याल रखते हुए अपनी आंखों के बारे में सोचना शुरू करिए और उनकी रोशनी को सदा के लिए अच्‍छा बनाएं रखने के लिए उचित खाद्य सामग्रियों के बारे में सोचिए।

छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रखिए जैसे- धूप से आंखों को बचाइए। कहीं बाहर से आने पर तुरंत आंखों को धो लें ताकि उनमें भरी हुई धूल निकल जाएं। कुछ प्रकार के विटामिन भी होते हैं जिनके सेवन से आपकी आंखों को आराम मिलता है और उनकी रोशनी बेहतर रहती है। इन सभी विटामिनों को अपनी खुराक में शामिल करें। ऊर्जा देने वाले फल और सब्जियों का सेवन करें। जूस पिएं और तनावमुक्‍त रहने का प्रयास करें।

 

1. बादाम दूध

एक सप्‍ताह में कम से कम तीन बार, बादाम पड़ा हुआ दूध पिएं। इसमें विटामिन ई होता है जो आंखों में कोई विकार होने लाभप्रद होता है। इसके सेवन से त्‍वचा में भी चमक आ जाती है। आप चाहें तो इस दूध में चुटकी भर काली मिर्च का पाउडर भी डाल सकती हैं।

 

2. गाजर का जूस

गाजर, सर्दियों के दिनों में बहुत अच्‍छी आती है। उन दिनों गाजर का जूस निकाल दिन में एक बार पी लें। आप चाहें तो इसमें घिसा नारियल और 1 चम्‍मच शहद भी मिला लें, इससे स्‍वाद बहुत अच्‍छा हो जाता है।

 

3. सौंफ

मेंथी के दानों को रात भर भीगने के लिए रख दें। इसके बाद, अगली सुबह खाली पेट इसके पानी का सेवन कर लें।

 

4. आंवला दूध

आंवले का दूध, बहुत लाभप्रद होता है। आपको इसे सुबह खाली पेट पीना चाहिये। इससे आंखों की रोशनी अच्‍छी हो जाती है और इससे वजन भी घटता है।

 

5. अरंडी के तेल की बूंद

आंखों की रोशनी अच्‍छी करने के लिए अरंडी के तेल की एक-एक बूंद आंखों में डालें। अगर आंखों में खुजली हो तो इसका प्रयोग ना करें।

 

6. विटामिन ई फूड

बादाम, गाजर, अंडा, सूरजमूखी के बीज, पपीता; ये सभी विटामिन के स्‍त्रोत होते हैं। इनके सेवन से आंखें बहुत अच्‍छी रहती हैं। इनके सेवन की आदत डाल लें और अपनी दैनिक खुराक में इन्‍हे शामिल कर लें।

 

7. विटामिन ए फूड

अमरूद, संतरे, अनानास, लाल और हरी मिर्च और शिमला मिर्च में विटामिन ए काफी पर्याप्‍त मात्रा में होता है। इन्‍हे खाएं, ताकि आपकी आंखें हमेशा अच्‍छी रहें और कभी उन पर चश्‍मा न लगे।

 

8. विटामिन सी फूड

तरबूज, दूध, टमाटर, लैट्टस, अंगूर में विटामिन सी होता है जो आंखों को हमेशा कूल रखता है। इसलिए इनका सेवन भी आवश्‍यक होता है।

 

 

लेटेस्ट अपडेट व लगातार नयी जानकारियों के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे, आपका एक-एक लाइक व शेयर हमारे लिए बहुमूल्य है | अगर आपके पास इससे जुडी और कोई जानकारी है तो हमे publish.gyanpanti@gmil.com पर मेल कर सकते है |
Thanks!
(All image procured by Google images)

loading...

Comments

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close