देखे! देश के 8 शाही परिवार जिनके पास है अरबो की संपत्ति

Share

8 Royal Families of India Story in Hindi

royal families of india

loading...

शाही परिवार जिनके पास है अरबो की संपत्ति | 8 Royal Families of India, Story in Hindi : भारत में हजारों सालों तक राजशाही रही है, जिसके अलग-अलग अनुभव समय के साथ-साथ देश को होते रहे. लेकिन 1947 में हमारे देश की आजादी के साथ ही राजशाही का समय भी समाप्त हो गया. भले ही राजशाही का समय समाप्त हो चुका हो लेकिन हिंदुस्तान के बड़े-बड़े राजघराने आज भी राजाओं जैसी जिंदगी जी रहे हैं.

आज हम आपको भारत के कुछ सबसे बड़े राजपरिवारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके पास करोड़ों अरबों की प्रॉपर्टी है और यह अपने-अपने क्षेत्रों में आज भी अघोषित राजा हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में :

 

royal families of india

#1. मेवाड़ राजघराना

जगह : राजस्थान
मेवाड़ राजघराना करोड़ों की लग्जरी गाड़ियों का शौकीन रहा है और वर्तमान में इस राजघराने के प्रमुख सरंक्षक अरविंद सिंह है जो महंगी कारों के शौकीन है. मेवाड़ राजघराने का राजस्थान में होटल का बिजनेस है, जिसका नाम एचआरएच ग्रुप ऑफ़ होटल्स है. इसके अलावा मेवाड़ राजघराने के पास उदयपुर की लेक पिछोला में जाग मंदिर के नाम से बहुत ही खूबसूरत होटल भी है.

आपको बता दें कि इस ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर खुद अरविंद सिंह मेवाड़ है जिनका 12 लोगों का स्टाफ है. लग्जरी कारों के अलावा अरविंद सिंह के पास कई रोल्स रॉयस गाड़ियां भी है. हम बता दें कि यह सभी रॉल्स रॉयस गाड़ियां अरविंद सिंह के नाम रजिस्टर्ड नहीं है, वास्तव में यह सारी गाड़ियां मेवाड़ के अलग-अलग राजाओं की निशानियां है. इसके अलावा इनके पास Mercedes के कई मॉडल और एक एमजी टीसी भी हैं. मेवाड़ राजघराने के संरक्षक अरविंद सिंह अक्सर नई नई गाड़ियों के लॉन्चिंग कार्यक्रमों में देखे जाते हैं.

 

royal families of india

#2. सिंधिया रॉयल फैमिली

जगह : ग्वालियर

एक आरटीआई में खुलासा हुआ था कि ज्योतिरादित्य के पास 24 करोड़ रुपए के गहने हैं, जो उन्हें पुश्तैनी रूप से मिले हैं। पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री और कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया इस रॉयल फैमिली से आते हैं।

सिंधिया परिवार के पास 25 से अधिक कंपनियों के शेयर हैं।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close