अगर हो गया है इन्फेक्शन तो अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय, होगा तुरंत फायदा

Share

7 Home Remedies For Infection in Hindi

1-home-remdies-infction-pi-294

loading...

7 Home Remedies For Toenail Fungus in Hindi – अगर हो गया है इन्फेक्शन तो अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय, होगा तुरंत फायदा : नाखूनों में संक्रमण स्वस्थ्य के लिए नुकसानदेह है। यह गंदगी, प्रदूषण, साफ-सफाई ना होना, सिंथेटिक मोजे और पैरों में देर तक पसीना जमा रहने की वजह से होता है। शरीर में असंतुलित पीएच लेवल और कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता की वजह से भी यह समस्या हो सकती है। अगर इसका इलाज सही समय पर ना किया जाए तो इससे नाखून मोटे हो जाते हैं जिनमें आगे चल कर बहुत दर्द होता है।

आप चाहें तो ये घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

1. ऐपल साइडर विनेगर

इसमें पाए जाने वाले ऐसिटिक एसिड और ऐंटी इंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं जो नाखूनों के संक्रमण को बढ़ने नहीं देते। ऐपल साइडर विनेगर और पानी की बराबर मात्रा लें। अब इसमें अपने पैर और हाथ दोनों भिगों दें। फायदा होगा।

 

2. माउथ वॉश

माउथ वॉश में ऐंटीसेप्टिक और ऐंटी-फंगल गुण होते हैं जिसकी वजह से वह मुंह के कीटाणु मर जाते हैं। इसीलिए यह नाखूनों के संक्रमण लिए फायदेमंद है।

 

3. ऑरगैनो

ऑरगैनो ऑयल में ऐंटी-फंगल, ऐंटी बैक्टीरियल, ऐंटी इंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं। जो नाखूनों के संक्रमण से बचाते हैं।

 

4. नींबू का रस

नींबू का रस नाखूनों के इन्फेक्शन को ठीक करता है। नींबू में पाए जाने वाला सिट्रस एसिड उन बैक्टीरिया को खत्म करता जिससे इन्फेक्शन होता है। नींबू का रस दिन में दो बार नाखूनों पर लगाएं। आराम मिलेगा।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close