क्या आप जानते है कुम्भ में शामिल 13 नागा साधू अखाड़ों के बारे में

Share

13 Naga Sadhu Akhada Names in Kumbh Mela, Hindi

अभी पूरे भारत में चारों तरफ कुंभ के मेले की लहर दौड़ रही है। कुंभ की आस्था पूरे भारत को ही नहीं बल्कि दुनिया को सम्मोहित कर देती है। देश-दुनिया से लाखों की संख्या में लोग यहां आते हैं। इस बार 22 अप्रेल से 21 मई तक दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक मेला सिंहस्थ महाकुंभ आयोजित हुआ था।

loading...

इस मेले की खासियत यहां आने वाले विभिन्न अखाड़ों के साधु-संत होते हैं। मुख्य तौर पर 13 अखाड़े मान्यता प्राप्त हैं। इनमें से 7 शैव, 3 वैष्णव व 3 उदासीन अखाड़े हैं। ऊपर से देखने पर ये अखाड़े एक जैसे लगते हैं, लेकिन इनकी परंपरा, पूजा पद्धति आदि अलग-अलग है। आज हम आपको बता रहे हैं इन अखाड़ों से जुड़ी कुछ ऐसी रोचक बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे।

 

1. जूना अखाड़ा

2 naga sadhu akhada names in khumb mela 856

यह सबसे पुराना अखाड़ा है। इसीलिए इसे जूना (पुराना) नाम दिया गया है। वर्तमान में सबसे ज्यादा महामंडलेश्वर (275) इसी अखाड़े के है। इनमें विदेशी व महिला महामंडलेश्वर भी शामिल है। यह सबसे प्रमुख अखाड़ा माना जाता है।

 

2. अटल अखाड़ा

1 naga sadhu akhada names in khumb mela 856

इस अखाडे में सिर्फ ब्राह्मण, क्षत्रिय और वैश्य को दीक्षा दी जाती है। अन्य वर्गों को इस अखाड़े में शामिल नहीं किया जाता।

 

3. आवहन अखाड़ा

4 naga sadhu akhada names in khumb mela 856

अन्य अखाड़ों में महिला साध्वियों को भी दीक्षा दी जाती है, लेकिन आवाहन में महिला साध्वियों की कोई परम्परा नहीं है। यानी के इस अखाड़े में सिर्फ साधु होते हैं।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Comments Below

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं. इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close