महाभारत युद्ध के 12 जीवित बचे योद्धा | 12 Warrior of Mahabharat

Share

12 Survivor Warrior of Mahabharat War

loading...

क्या है महाभारत के युद्ध का रहस्य, महाभारत के युद्ध के पश्चात् कौन से योद्धा जीवित बचे थे, महाभारत की लड़ाई के अंत में जीवित बचे योद्धाओं पर आधारित यह पोस्ट जरूर पढ़े तथा इसे शेयर करना न भूले ।

कुरुक्षेत्र के महायुद्ध – ‘महाभारत’ को यदि इतिहास के सबसे बड़ा युद्ध में से एक कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। भारत की पौराणिक कथाओं और गाथाओं में महाभारत का जो विवरण है, वो न सिर्फ किसी को आकर्षित करता है, बल्कि पल भर के लिए डरा भी सकता है। 90 के दशक में बी. आर. चोपड़ा का सीरियल ‘महाभारत’ हमें इस महायुद्ध के काफी निकट ले आया।

कौरवों और पांडवों के इस महारण में आप और हम कल्पना भी नहीं लगा सकते कि क्या-क्या हुआ होगा। इस युद्ध में देश-विदेश के लाखों राजाओं, महाराजाओं और सैनिकों ने भाग लिया था। इतिहास के पन्नों के अनुसार महाभारत के युद्ध में 39 लाख 40 हजार योद्धा मारे गए।

मगर जानते है कि युद्ध के अंत में कितते योद्धा जीवित बचे? बारह… सिर्फ 12!!

 

1. 5 पांडव :

1 mahabharat pandava 732

युधिष्ठिर, भीम, अर्जुन, नकुल और सहदेव- इस युद्ध में विजयी हुए। हालांकि इन पाँचों के नाम और गुण अलग-अलग है, मगर पहचान सभी की ‘पांडव’ के रूप में ही है।

 

2. श्री कृष्णा

2 mahabharat krishna 732

अर्जुन के सारथी के रूप में श्रीकृष्ण ने युद्ध में बिना हथियार उठाए पांडवों का साथ दिया। उनकी ‘नारायणी सेना’ कौरवों के पक्ष में युद्ध कर रहे थे। रणभूमि में अर्जुन को दिए ज्ञान को ‘भगवत् गीता’ कहा जाता है।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading...

Comments

Related Post

GyanPanti Team

पुनीत राठौर, www.gyanpanti.com वेबसाइट के एडमिन हैं और यह Ad Agency में बतौर आर्ट डायरेक्टर कार्यरत हैं.
इन्हें नयी-नयी जानकारी हासिल करने का शौक हैं और उसी जानकारी को आपके पास पहुचाने के लिए ही है ब्लॉग बनाया गया हैं. आप हमारी पोस्ट को शेयर कर इन जानकारियों को बाकी लोगो तक पहुचाने में हमारी सहायता कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close