मुलतानी मिट्टी के त्वचा के लिए फ़ायदे | Multani Mitti Benefits

Multani Mitti Ke Fayde, Hindi

Multani Mitti Ke Fayde, Hindi

loading...

मुलतानी मिट्टी के त्वचा के लिए फ़ायदे

मुलतानी मिट्टी को फुलर की मिट्टी भी कहा जाता हैं । जो त्वचा के लिए कॉस्मेटिक गुणों से भरपूर होती हैं । मुलतानी मिट्टी एक ऐसा पदार्थ हैं जो हमारे चेहरे के लिए फायदेमंद हैं । सुंदरता किसे पसंद नही होती । मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग आपकी त्वचा को सुंदर बनाता हैं ।मुलतानी मिट्टी मुंहासे कम करने में मदद करती हैं क्योंकि मैग्नीशियम क्लोराइड इसमें काफी मात्रा में होता हैं । त्वचा की देखभाल के लिए इस मिट्टी का प्रयोग किया जाता हैं । आप मार्किट में आने वाले सब प्रोडक्ट को इस्तेमाल करते हैं ,लेकिन मुलतानी मिट्टी को नही, आप इसे एक फेस पैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं । मुलतानी मिट्टी न तो मंहगी आती हैं और न ही कोई साइडइफेक्ट देती हैं, बल्कि आपको एक चमकता हुआ चेहरा देती हैं । यह चेहरे पर पसीना भी नहीं आने देती । मुलतानी मिट्टी चेहरे की गंदगी को साफ़ करती हैं ।

 

1. मुलतानी मिट्टी के फ़ायदे

मुलतानी मिट्टी आपके चेहरे के लिए ढ़ेर सारे फ़ायदे देती हैं, जो की इस प्रकार हैं ।

 

2. चेहरे के लिए मुलतानी मिट्टी

मुलतानी मिटटी चेहरे पर एक मास्क की तरह काम करता हैं । मुलतानी मिट्टी का सबसे ज्यादा फ़ायदा ऑयली स्किन वालों के लिए हैं । गुलाब जल के साथ मुलतानी मिट्टी लगाएं यह एक चेहरे पर मास्क की तरह काम करके चेहरे को सुंदर बनाती हैं ।

 

3. ऑयली त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी

मुलतानी मिट्टी तेल त्वचा के लिए अदभुत काम करती है। तेल त्वचा आसानी से आसपास के धूल और अन्य अशुद्धियों को आकर्षित करती है। है। । मुल्तानी मिट्टी त्वचा की सतह से अतिरिक्त तेल को अवशोषित कर लेती हैं और त्वचा नरम और चिकनी बनाता है। इस से पीपल्स भी नहीं होते हैं ।

 

4. ड्राई स्किन के लिए मुलतानी मिट्टी

मुलतानी मिट्टी का उपयोग सुखी त्वचा यानि के ड्राई स्किन के लिए भी होता हैं । मुलतानी मिट्टी में आप दूध और बादाम का पेस्ट डालकर एक फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं । सुखी त्वचा को अधिक देखभाल की जरूरत होती हैं । रूखी त्वचा वालों को सर्दियों में इसके बचाव से बचना चाहिए ,नहीं तो आपके चेहरे पर रूखापन आ जाएगा

 

5. मुंहासों से छुटकारा

मुलतानी मिट्टी में मैग्नीशियम कलोरोराइड होता हैं । जो चेहरे के मुंहासों को हटाने में मदद करता हैं ।

 

6. अच्छा क्लींज़र

मुल्तानी मिट्टी चेहरे की गंदगी को साफ़ करती हैं । इससे त्वचा पर कोई नुक्सान भी नहीं होता हैं । यह एक क्लींज़र के रूप में काम करता हैं ।

 

7. स्क्रब

मुलतानी मिट्टी से चेहरे पर हल्के से मसाज़ करने से त्वचा के वाइट हेड्स और ब्लैक हेड्स कम करने में मदद करती हैं । पीसे बादाम और संतरे के छिलके को पीसकर एक साथ लगाने से यह एक अच्छे स्क्रब का काम करता हैं।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>

loading…


Comments

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close