अनुशासन, हिटलर और वामपंथी कुप्रचार

Discipline, Hitler and Communist propaganda in Hindi

discipline, hitler and communism

loading...

अनुशासन, हिटलर और वामपंथी कुप्रचार | Discipline, Hitler and Communist propaganda in Hindi : 

अनुशासन प्रिय व्यक्ति को आप क्या कहते हैं ? मतलब कोई व्यक्ति – माता पिता से लेकर शिक्षक, बॉस, पत्नी या पती, सास अगर नियमपालन में अत्यधिक कड़ाई से पेश आते हैं, याने डिसिप्लिन में कोई छूट नहीं, तो आप उन्हें क्या नाम देते हैं ? लेकिन जहां तक सोचता हूँ, ज़्यादातर लोग एक ही विदेशी नाम देते हैं । क्या है यह नाम ?

ज्यादातर मित्रों ने सही गेस किया, जर्मनी के तानाशाह हिटलर का ही नाम आया । जहां तक यह पहेली है कि हम ऐसे व्यक्ति को क्या नाम देते हैं, तो वह नाम हिटलर का ही होता है ।

तो – हिटलर ही क्यूँ ?

क्यूंकी, और इस बात पर गंभीरता से विचार कीजिएगा, क्यूंकी इतने सालों में हमें वामियों ने ऐसे सोचने के लिए ‘कंडीशन’ कर रखा है । अनुशासनप्रिय लोग तो हर समाज में हमेशा रहे हैं, और हिटलर का कार्यकाल तो बस 1933 से 1945 का है । पश्चिमी देश, जिन्होनें हिटलर को प्रत्यक्ष झेला, यह भी अनुशासनप्रिय व्यक्ति को हिटलर नहीं कहते । यहाँ ही क्यूँ ?

इसके लिए हमें हिटलर के कामों को भी समझना होगा । मोटे तौर पर हमें क्रूर नाजीयों के तानाशाह नेता के रूप में ही हिटलर की पहचान है, लेकिन हिटलर को एक सुशिक्षित समाज ने नेता क्यूँ स्वीकार किया यह भी देखना होगा ।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे–>>


loading…


Loading…

Comments

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close